अरब देशों में ईद की छुट्टी का ऐलान, 20 नवंबर से 3 शव्वाल तक बंद रहेंगे सरकारी-प्राइवेट दफ्तर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1651420

अरब देशों में ईद की छुट्टी का ऐलान, 20 नवंबर से 3 शव्वाल तक बंद रहेंगे सरकारी-प्राइवेट दफ्तर

Eid 2023 Date in India: मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार ईद उल फित्र (Eid Ul Fitr) जल्द ही आने वाला है. मुस्लिम देश इस बड़े त्योहार की तैयारियों में लग गए हैं. हाल ही में UAE ने देशभर में ईद की छुट्टी (Eid Holidays) का ऐलान किया है. पढ़िए पूरी खबर

अरब देशों में ईद की छुट्टी का ऐलान, 20 नवंबर से 3 शव्वाल तक बंद रहेंगे सरकारी-प्राइवेट दफ्तर

Eid Holiday: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों के लिए ईद-उल-फितर (Eid Ul Fitr 2023) की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. सरकार की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक UAE में 20 अप्रैल से ईद की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी. साथ ही यह छुट्टी 3 शव्वाल (रमजान के बाद शुरू होने वाला अरबी महीना) तक चलेगी. 

नोटिफिकेशन के मुताबिक छुट्टी 20 अप्रैल से शुरू हो जाएगी लेकिन इसके खत्म होने चांद पर निर्भर करता है. दरअसल शव्वाल का चांद तब दिखेगा उसके हिसाब से 23 या 24 अप्रैल को ईद की छुट्टियां खत्म हो जाएंगी. सरकार की तरफ से कहा गया है कि यह छुट्टियां ना सिर्फ सरकारी बल्कि प्राइवेट सेक्टर के लिए भी हैं, यानी प्राइवेट सेक्टर्स को सरकार की इस गाइडलाइन पर अमल करना पड़ेगा. 

3 अप्रैल को, संयुक्त अरब अमीरात के एक खगोलशास्त्री ने कहा कि ईद अल-फितर का पहला दिन 21 अप्रैल को होगा. खगोलशास्त्री के मुताबिक अरब देशों में ईद का चांद 20 मार्च को नजर आएगा. ऐसे में सरकार ने इन्हीं भविष्यवाणियों को नजर में रखते हुए छुट्टी का ऐलान किया है. शव्वाल का चांद गुरुवार 20 अप्रैल 2023 को सुबह 8 बजकर 13 मिनट पर पैदा होगा और सूर्यास्त के 22 मिनट बाद नजर आएगा.

बता दें कि ईद उल फित्र का त्योहार दुनियाभर के मुसलमानों के लिए सबसे त्योहार है. ऐसे में मुस्लिम देश इस त्योहार को लेकर कई तरह की तैयारी करते हैं. वहीं हिंदुस्तान के मुसलमान भी इस त्योहार को जोश और अकीदत के साथ मनाते हैं. यह त्योहार रमजान के 30 या 29 रोजों के बाद आता है. कहा जाता है कि अल्लाह ने अपने बंदों को रमजान के तीस रोजों के बाद तोहफे के तौर पर दिया जाता है. इस दिन सभी मुसलमान सुबह ईदगाह और मस्जिदों में जाकर ईद की नमाज़ अदा करते हैं और फिर एक दूसरे के घर जाकर मुबारकबाद देने के अलावा तरह-तरह के पकवान खाए और खिलाए जाते हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news