इन पांच देशों ने बढ़ाई है दुनिया की आबादी; 2050 तक हो जाएगा जनसंख्या विस्फोट!
Advertisement

इन पांच देशों ने बढ़ाई है दुनिया की आबादी; 2050 तक हो जाएगा जनसंख्या विस्फोट!

World population passes 8 billion: संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि दुनिया की आबादी में पिछले 12 सालों में दोगुना इज़ाफ़ा हुआ है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः ये जानना दिलचस्प है कि दुनिया की आबादी में तेज़ी से इज़ाफा हो रहा है. चीन समेत कई मुमालिक में आबादी तेज़ी से बढ़ती दिख रही है...इस बीच संयुक्त राष्ट्र (न्छ) ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि दुनिया की आबादी में दोगुना इज़ाफ़ा हो गया है. 1974 के आंकड़ों को देखते हुए ये रिपोर्ट तैयार की गई है. यानी 1974 के बाद अब दुनिया की आबादी दोगुनी हुई. 1974 में दुनिया की जनसंख्या 4 अरब थी और अब ये आंकड़ा बढ़कर 8 अरब हो गया है. युक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अब भविष्य में आबादी का दोगुना होना शायद न हो. हालांकि दुनिया की जनसंख्या अगली कई दहाईयों तक बढ़ती रहेगी. 

लोगों की औसत उम्र में इज़ाफ़े से बढ़ रही आबादी 
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि जनसंख्या में बढ़ोतरी के पीछे की बड़ी वजह दुनिया में हो रही कम मौतें और लोगों की औसत उम्र में इज़ाफ़ा. इसका मतलब इस तरह समझा जा सकता है कि दुनिया में बुजुर्गों की आबादी भी बढ़ रही है. इसके सबब आलमी औसत उम्र में भी बढ़ोतरी हो रही है. औसत उम्र आबादी को दो बराबर हिस्सों में तक़सीम (विभाजित) करती है. 1974 में वैश्विक जनसंख्या की औसत उम्र 20.6 साल थी. इसका मतलब ये था कि दुनिया की आधी जनसंख्या 22.2 साल से कम की थी. जबकि आधी जनसंख्या इससे ज़्यादा उम्र की थी. अब मौजूदा औसत उम्र 30.5 साल है.

भारत की जनसंख्या 1.41 अरब 
मौजूदा आकलन के मुताबिक़ चीन की आबादी इन दिनों 1.42 अरब है, जबकि भारत की जनसंख्या 1.41 अरब है. अमेरिका की जनसंख्या 33.8 करोड़ आंकी गई है. इंडोनेशिया की जनसंख्या 27.6 करोड़ होने का अनुमान है. पाकिस्तान की जनसंख्या 23.6 करोड़ आंकी गई है. ऐसे में चीन अब भी दुनिया का सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला मुल्क़ है. इसकी आबादी में लगातार इज़ाफा हो रहा है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में ये भी कहा जा रहा है कि 2030 तक विश्व की जनसंख्या 8.5 अरब हो सकती है. 2050 तक यह 9.7 अरब और 2100 तक यह 10.4 अरब हो जाएगी.

ये देश आगे भी बढ़ाते रहेंगे आबादी 
रिपोर्ट में कहा गया है कि आलमी आबादी को 7 अरब से 8 अरब पहुंचने में करबी 12 साल लगे हैं. ऐसे में ये अंदाज़ा भी जताया गया है कि 2037 तक यानी कि 15 साल में ये 9 अरब का आंकड़ा छू सकती है. रिपोर्ट में अंदेशा जताया गया है कि 2050 तक आलमी आबादी में इज़ाफ़ा होना सिर्फ आठ देशों में जारी रहेगा... इनके नाम कॉन्गो, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, तंजानिया और फिलीपींस हैं.

Zee Salaam

Trending news