China Earthquake: तुर्की के बाद चीन में भयंकर भूकंप के झटके, 7.2 रही तीव्रता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1583216

China Earthquake: तुर्की के बाद चीन में भयंकर भूकंप के झटके, 7.2 रही तीव्रता

China Earthquake: चीन और ताजिकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में 7.2 मैग्नीट्यूड का भकंप आया है.अभी जान माल की को कोई हानी की जानकारी सामने नहीं आई है.

China Earthquake: तुर्की के बाद चीन में भयंकर भूकंप के झटके, 7.2 रही तीव्रता

China Earthquake: ताजिकिस्तान के पूर्व की ओर और चीन के कुछ इलाको में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार भूकंप की तीर्वता 7.2 मापी गई है. लोकल टाइम के अनुसार भूकंप के झटके तकरीबन सुबह 5:37 मिनट पर महसूस किए गए. इसकी गहराई तकरीबन 20.5 किलोमीटर बताई जा रही है. चाइना अर्थक्वेक सेंटर का कहना है कि ये भूकंप 7.2 मैगनीट्यूड का था. इस भूकंप के एपी-सेंटर की बात करें तो ये Gorno-Badakhshan में था. यह एक एक अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र है जो अफगानिस्तान और चीन की सीमाओं पर है, जो मुर्गोब के छोटे पहाड़ी शहर से लगभग 67 किलोमीटर दूर है.

तीन बार आया भूकंप 

आपको जानकारी के लिए बता दें शुरूआती भूकंप के बाद 2 बार और भूकंप के झटके महसूस किए गए. पहले 5 मैगनीट्यूड का भूंकप आया और उसके बाद 4.6 मैगनीट्यूड के भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

तुर्की के बाद चीन में भूकंप

जिस क्षेत्र में भूकंप आया है वे बेहदम कम आबादी वाला इलाका है. यह पूरा इलाका में विशाल पामीर पर्वत से घिरा हुआ है. सरेज़ झील, ताजिकिस्तान की सबसे बड़ी झीलों में से एक, इस क्षेत्र में ही मौजूद है. आपको जानकारी के लिए बता दें  इससे पहले तुर्की में कई भूकंप आए थे. जिसमें 35 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई थी. तुर्की की मदद के लिए अलग-अलग देश सामने आ रहे हैं. पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सऊदी अरब और भारत सभी ने तुर्की की मदद की है.

इलाके में बना रहता है प्राकृतिक आपदाओं का खतरा

ताजिकिस्तान और चाइना में आए इस भूकंप से कितना नुकसान हुआ है. इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है. आपको बता दें ताजिकिस्तान सेंट्रल एशिया के उन इलाकों में से है जहां बाढ़, भूकंप, भूस्खलन, हिमस्खलन और भारी हिमपात सहित प्राकृतिक आपदाओं का खतरा बना रहता है.

Trending news