Britain PM: ब्रिटेन को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री, लिज ट्रस और ऋषि सुनक में है कड़ी टक्कर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1336455

Britain PM: ब्रिटेन को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री, लिज ट्रस और ऋषि सुनक में है कड़ी टक्कर

Britain PM: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने दो महीना पहले प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद प्रधानमंत्री पद के चुनाव हुए हैं. भारतीय मूल के ऋषि सुनक और लिज ट्रस में से कोई एक आज ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बन जाएगा.

Britain PM: ब्रिटेन को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री, लिज ट्रस और ऋषि सुनक में है कड़ी टक्कर

Britain PM: ब्रिटेन में तकरीबन दो महीना पहले प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने इस्तीफा दे दिया था. तब से नए पीएम की कवायदें चल रही हैं. लेकिन आज इस पर विराम लगा जाएगा. आज ब्रिटेन को उसका नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा. इस पद के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच टक्कर जारी है.

ब्रिटेन को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री

ब्रिटेन में सोमवार को नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान होगा. पीएम पद के उम्मीदवार भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक और विदेश सचिव लिज ट्रस की किस्मत का फैसला होना है. खबरों के मुताबिक, ब्रिटेन के समयानुसार दोपहर 12:30 बजे (लगभग शाम 5 बजे IST) नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान हो जाएगा. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा औपचारिक रूप से नियुक्त किए जाने के बाद नए प्रधानमंत्री मंगलवार को पदभार ग्रहण करेंगे.

तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी ट्रस 

अगर ट्रस ब्रिटेन की प्राधनमंत्री चुनी जाती हैं, तो वह मार्गरेट थैचर (1979-1990) और थेरेसा मे (2016-2019) के बाद यूके की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी. अगर सुनक पीएम बनते हैं, तो वह ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रचेंगे. 

यह भी पढ़ें: Stabbing in Canada: कनाडा में चाकूबाजी, दो अलग-अलग घटनाओं में 10 लोगों की मौत कई घायल

करों में कटौती करंगी ट्रस

ट्रस ने वादा किया कि यदि वह प्रधानमंत्री चुनी जाती हैं तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही करों में कटौती करने का आदेश जारी करेंगी. वहीं, 

महंगाई को काबू में करेंगे सुनक

सुनक ने बढ़ती महंगाई, अवैध आव्रजन से निपटने, ब्रिटेन की सड़कों को सुरक्षित बनाने, अपराध को कम करने और सरकार में विश्वास बहाल करने जैसे कई वादे किए थे. उम्मीद की जा रही है कि बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के तौर पर अपना आखिरी भाषण देंगे. इसके बाद महारानी को इस्तीफा सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे. जिसके बाद महारानी एलिजाबेथ नए प्रधानमंत्री को औपचारिक रूप से नियुक्त करेंगी.

संपन्न हुए चुनाव

ख्याल रहे कि पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के मुकाबले के दरमियान अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया. इसमें पार्टी के सदस्यों ने अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाले. दोनों ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के वोट हासिल करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस की.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news