थाईलैंड: आतिशबाजी फैक्ट्री में विस्फोट भयानक विस्फोट, 22 लोगों की हुई मौत
Advertisement

थाईलैंड: आतिशबाजी फैक्ट्री में विस्फोट भयानक विस्फोट, 22 लोगों की हुई मौत

Thailand Explosion: बैंककॉक में एक जबरदस्त विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में 22 लोगों की मौत हो गई है. प्रधानमंत्री ने इस बात की जांच करने के आदेश दिए हैं कि क्या यह फैक्ट्री कानूनी तौर से चल रही थी.

थाईलैंड: आतिशबाजी फैक्ट्री में विस्फोट भयानक विस्फोट, 22 लोगों की हुई मौत

Thailand Explosion: बैंकॉक से एक परेशान करने वाली खबर सामने आ रही है. बैंकॉक पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को थाईलैंड में सुफान बुरी आतिशबाजी फैक्ट्री में विस्फोट में कम से कम 22 लोग मारे गए. करीब 10 लोग लापता बताए जा रहे हैं. यह विस्फोट थाईलैंड के मुआंग जिले के टैम्बोन सलाखाओ के गांव मू 3 में दोपहर करीब 3:30 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुआ. अब तक 20 मृतकों की पहचान हो चुकी है. 

जोरदार था विस्फोट
रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट की ताकत के कारण मलबा 100 मीटर के दायरे में फैल गया और हर जगह मानव अवशेष बिखर गए. निवासियों के मुताबिक, लगभग 20 कर्मचारी सुबह कारखाने में काम करने के लिए पहुंचे थे और उन्होंने कहा कि विस्फोट के बाद उन्होंने किसी को भी बाहर नहीं आते देखा. बैंकॉक पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, टैम्बोन सलाखाओ नगर पालिका के उपाध्यक्ष थोंगसुक सुएनुई के अनुसार, फैक्ट्री का मालिक मृतकों में से नहीं था, क्योंकि विस्फोट के समय वह ग्राहकों को आतिशबाजी देने के लिए बाहर गया था.

प्रधानमंत्री ने दिए जांच के आदेश
फैक्ट्री एक फार्महाउस से संचालित हो रही थी, जहां बारूद और आतिशबाजी के लिए अन्य कच्चे माल का भंडारण किया जाता था. अधिकारी विस्फोट की वजहों की जांच कर रहे हैं. थाईलैंड की प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन को विस्फोट के बारे में जानकारी दी गई. थाविसिन, जो वर्तमान में स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच में भाग ले रहे हैं, ने त्वरित जांच का आदेश दिया. श्रेथा थाविसिन के कार्यालय ने कहा, "प्रधानमंत्री ने यह देखने के लिए संयंत्र के निरीक्षण का आदेश दिया कि क्या यह कानूनी रूप से काम कर रहा था और क्या विस्फोट लापरवाही के कारण हुआ था. कानून को पूरी तरह से लागू किया जाना चाहिए क्योंकि निर्दोष लोगों की मौतें हुई हैं."

12 महिलाओ की हुई मौत
स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि जिन 20 लोगों की मौत की तस्दीक की गई है उनमें 12 महिलाएं और 8 पुरुष शामिल हैं. रिकॉर्ड के मुताबिक, 2008 और 2023 के बीच पिछले 15 सालों में थाईलैंड में आतिशबाजी कारखानों और गोदामों में 24 विस्फोट हुए, प्रत्येक घटना में मृत्यु और चोटों सहित व्यापक क्षति हुई.

Trending news