2030 तक मस्जिद-ए-नबवी के करीब होंगे 46 हजार होटल कमरे और मनोरंजन सेंटर
Advertisement

2030 तक मस्जिद-ए-नबवी के करीब होंगे 46 हजार होटल कमरे और मनोरंजन सेंटर

Masjid Al Nabawi: सऊदी अरब मस्जिद अल नबवी के करीब 2030 तक हज और उमराह पर जाने वाले लोगों के लिए बड़ी सहूलियतें मुहैया कराने जा रहा है.

2030 तक मस्जिद-ए-नबवी के करीब होंगे 46 हजार होटल कमरे और मनोरंजन सेंटर

Masjid Al Nabawi: हज 2023 को लेकर सऊदी अरब पूरी तरह तैयारियों में जुटा हुआ है. हज एक्सपो के दौरान सऊदी अरब में रुई अल-मदीना होल्डिंग कंपनी के कार्यकारी निदेशक इब्राहिम अल-रशीद ने कहा है कि 2030 तक मस्जिद-ए-नबवी के आसपास 46,000 से ज्यादा होटल के कमरे और कई कारोबारी और मनोरंजन केंद्र बनाए जाएंगे. एक्सपो हज 2023 में हज पर जाने वाले लोगों के लिए रहने की सुविधाओं से जुड़े मामले पर एक पैनल चर्चा आयोजित की गई.

चर्चा की शुरुआत में हज और उमराह मंत्रालय के ज़रिए मुहैया किए जाने वाले आवास और खाने की सुविधा पेश की गई. सरकारी समाचार एजेंसी एसपीए के मुताबिक इब्राहिम अल-रशीद ने कहा कि आवासीय कमरों, कारोबारी और मनोरंजन सेंटर्स की स्थापना की योजनाओं का अहम मकसद मदीना आने वाले हज और उमराह तीर्थयात्रियों की यात्रा को यादगार बनाना है. उन्होंने कहा कि हज और उमराह के लिए आने वाले लोगों के को बेहतरीन और आला किस्म की सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश की जा रही है. 

fallback

रुई अल मदीना कंपनी मदीना मुनव्वरा में मिसाली प्रोजेक्ट्स शुरू करेगी. आर्किटेक्ट से करार हो चुका है. प्रोजेक्ट को चलाने के लिए एक्सपर्ट्स की नियुक्ति की जाएगी. इब्राहिम अल-रशीद ने कहा कि प्रोजेक्ट्स के अहम टार्गेट्स में से एक आवासीय कमरे, कारोबारी और मनोरंजन केंद्रों से मस्जिद नबवी तक मेहमानों के लिए ट्रांसपोर्ट सुविधाएं प्रदान करना है. उन्होंने बताया कि पैदल चलने और गाड़ियों के रास्ते अलग-अलग होंगे. 

fallback

बता दें कि हज 2023 बेहद खास है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से कोरोना की वजह से हज पर जाने वाले लोगों पर कई तरह की पाबंदी लगी हुई थी. यहां तक कि चंद लोग ही हज पर जा पा रहे थे. लेकिन इस बार सऊदी अरब ने कोरोना से पहले के मुताबिक हज करने की इजाज़त दी है. इसमें उम्र की पाबंदी भी हटा दी है. इसके अलावा हज और उमराह पर जाने वाले लोगों के वीज़ा की अवधि 30 दिन की बजाए 90 दिन कर दी गई है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news