छिलके समेत भुने चने खाने के हैं ये फायदे.....

पाचन तंत्र

भुने चने में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. फाइबर पाचन के लिए बहुत ही अहम है. इसके खाने से गैस, कब्ज, पेट दर्द जैसी परेशानियां दूर होती हैं.

वजन को कंट्रोल करने में अहम

भुने चने में फाइबर के अलावा प्रोटीन भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. प्रोटीन रिच फूड्स खाने से पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती. यही कारण है कि यह वजन कम करने में काफी मददगार है.

एनीमिया की समस्या

भुने चने में फाइबर, प्रोटीन के साथ आयरन भी होता है. आयरन एनीमिया की मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं को भुने चने का इस्तेमाल करना चाहिए.

बैड कोलेस्ट्रॉल

भुने चने का इस्तेमाल करने से शरीर में बने बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. जिससे हार्ट स्वस्थ्य रहता है.

ब्लड शुगर

भुने चने में मौजूद फाइबर और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में करने में मददगार होते हैं.

थकान और कमजोरी

भुने चने का इस्तेमाल करने से थकान और कमजोरी की परेशानी की कम होती है. क्योंकि चने के छिलके में पाए जाने वाले गुण शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं. जिससे थकावट कम होती है.

नर्वस सिस्टम

छिलका समेत भुने चने में नियासिन, राइबोफ्लेविन, थियामिन, फोलेट के साथ-साथ विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की अच्छी मात्रा होती है, जो नर्वस सिस्टम को संतुलित रखते हैं.

मांसपेशी

छिलके वाले भुने चने में मौजूद पोषक तत्व मांसपेशियों को मजबूत बनाती है.

Disclaimer:-

यहां दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य सूचना के मकसद के लिए हैं. इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लें. कोई भी सवाल या परेशानी से पहले अपने डॉक्टर्स से जरूर सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story