RSS की हिमायती हैं JNU की VC शांतिश्री, लेकिन हिजाब को लेकर दिया ऐसा बयान कि मुसलमान बन गये उनके फैन

Taushif Alam
Apr 25, 2024


हिजाब को लेकर साल 2022 में कर्नाटक में काफी विवाद हुआ था. जहां, उडुपी जिले के एक सरकारी कॉलेज में 6 स्टूडेंट्स हिजाब पहनकर कॉलेज आई थीं, जिसके बाद उन्हें कॉलेज से बाहर निकाल दिया गया था.


इसके बाद पूरे देश की सियासत गर्मा गई थी. उस वक्त की मौजूदा बीजेपी सरकार ने ड्रेस कोड का हवाला देते हुए स्कूल कॉलेजों में हिजाब पहनने का विरोध किया था.


हालांकि, उस वक्त कांग्रेस ने मुस्लिम छात्राओं का समर्थन किया था. उस दौरान कई राज्यों में हिजाब को लेकर इसी तरह के कई मामले सामने आए थे.


वहीं, वेस्ट बंगाल के हुगली में अंजुमन-ए-इस्लाम ने भी मुस्लिम छात्रों के लिए स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनने की इजाजत देने की मांग को लेकर प्रोटेस्ट किया था.

भरूच एग्जाम सेंटर
वहीं, हाल में एक ताजा मामला गुजरात से आया था, जहां बोर्ड परीक्षा के दौरान भरूच एग्जाम सेंटर पर एक स्कूल टीचर ने परीक्षा के दौरान मुस्लिम छात्राओं का हिजाब उतरावा दिया था.

डॉ. शांतिश्री धूलिपुडी
इस बीच JNU की वाइस चांसलर डॉ. शांतिश्री धूलिपुडी पंडित ने ड्रेस कोड पर बड़ा बयान दिया है. धूलिपुडी पंडित का बयान इसलिए ख़ास है, क्यूंकि उन्हें हार्ड कोर संघी माना जाता है. इल्ज़ाम है कि वो RSS के अजेंडे को JNU में लागू करती हैं.

वाइस चांसलर
JNU की वाइस चांसलर ने ड्रेस कोड पर बात करते हुए कहा कि शैक्षणिक संस्थाओं में स्टूडेंट्स को अपनी मन पसंद के कपड़े पहनने की आजादी होनी चाहिए.

हिजाब पहनना
आगे उन्होंने कहा कि हिजाब पहनना स्टूडेंट्स का व्यक्तिगत फैसला है. इस पर किसी को भी दबाव नहीं बनाया जाना चाहिए.

मैं ड्रेस कोड
उन्होंने पीटीआई से बातचीत करते हुए कहा, "मैं ड्रेस कोड के खिलाफ हूं. मुझे लगता है कि शैक्षणिक संस्थान में खुलापन होना चाहिए. अगर कोई हिजाब पहनना चाहता है, तो यह उसकी पसंद है."

हिजाब
आगे उन्होंने कहा, "पहनावा और खानपान निजी पंसद के मुद्दे हैं. मुझे नहीं लगता कि संस्थानों को हिजाब पर कोई नियम बनाना चाहिए. व्यक्तिगत पसंद का सम्मान होना चाहिए."

JNU में लोग पहनते हैं शॉर्ट्स
वाइस चांसलर ने कहा, "JNU में लोग शॉर्ट्स पहनते हैं, तो कुछ लोग पारंपरिक परिधान भी पहनते हैं. ये उनकी पसंद का मामला है. जब तक वे मुझे ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं करते, मुझे कोई समस्या नहीं है."

VIEW ALL

Read Next Story