Benefits Of Kakdi: सता रहा है हार्ट अटैक का डर, तो आज से ही खाना शुरू कर दें ककड़ी; खाने के हैं 7 बड़े फायदे

Kakdi

गर्मियों में अक्सर लोग अपनी डायट में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहते हैं, जो न सिर्फ शरीर में ठंडक बनाएं रखे, बल्कि शरीर को डिहाइड्रेशन से भी बचाए.

Benefits Of Kakdi

अगर आप भी ऐसी ही कोई फल ढूंढ रहे हैं, तो आपके लिए ककड़ी एक बढ़िया ऑप्शन होगा. पानी से भरपू ककड़ी में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन ए, सी, के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

ककड़ी खाने फायदे

आइए हम जानते हैं कि फिजिशियन डॉक्टर फैसल आलम से, ककड़ी खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

वजन

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो अपने डायट में ककड़ी शामिल करें. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम पाई जाती है. वहीं, ककड़ी में मौजूद फाइबर लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है.

हार्ट

ककड़ी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहता है. क्योंकि इसमें मौजूद स्टेरॉल नामक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल को सही लेवल तक बनाए रखने में मदद करता है. जिससे हार्ट की समस्या नहीं होती है.

ब्लड प्रेशर

ककड़ी में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप ब्लड प्रेशर से परेशान है, तो ककड़ी का सेनव करें.

स्किन

ककड़ी सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि हमारी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप अपने डायट में ककड़ी को शामिल करते हैं, तो बालों की खूब ग्रोथ होगी. इसके साथ ही इसका जूस पीने से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे.

कमजोर हड्डियों

इसमें मौजूद कई पोषक तत्व आपके हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. अगर आप भी कमजोर हड्डियों से जूझ रहे हैं, तो अपने डायट में ककड़ी को शामिल करें.

कब्ज

अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित है, तो अपने डायट में ककड़ी को शामिल करें, इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे पेट से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं.

Disclaimer

यह जानकारी फिजिशियन डॉक्टर फैसल आलम के बातचीत पर आधारित है. अगर आप किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story