इन 7 देशों में नहीं है एक भी रेलवे स्टेशन; न है रेलवे ट्रैक

कुवैत

कुवैत एक अमीर देश है. यहां बड़ी तादाद में तेल पैदा होता है. यहां यातायात के लिए लोग सड़क का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यहां रेलवे नहीं है. हालांकि जल्द ही यहां रेलवे नेटवर्क होगा.

मालदीव

मालदीव यहां रेलवे नेटवर्क नहीं है. यहां बेहद कम आबादी के साथ बेहत कम भूभाग है. यहां ज्यादातर लोग जलमार्ग और हवाई यात्रा करते हैं.

आइसलैंड

आइसलैंड में कम आबादी के साथ पर्यावरण की वजह से रेलवे नेटवर्क नहीं है. आइसलैंड में साल 1900 में रेलवे नेटवर्क बानाने के शुरूआत हुई, लेकिन यह पूरा नहीं हो सका.

अंडोरा

अंडोरा में रेलवे नेटवर्क नहीं है. इसकी अहम वजह यहां बेहद कम आबादी है. फ्रेंच रेलवे नेटवर्क यहां के 1.2 मील दायरे में फैला हुआ है. यहां लोग ज्यादातर बस का इस्तेमाल करते हैं.

भूटान

भूटान में रेलवे नेटवर्क का अभाव है. इसे भारत के रेलवे नेटवर्क से जोड़ने पर काम चल रहा है. इसके तहत पश्चिम बंगाल को नेपाल से जोड़ा जाएगा.

गिनी-बिसाऊ

गिनी-बिसाऊ उन देशों में से है, जिनके पास रेलवे ट्रैक नहीं है. इस देश में राजधानी में तो पक्की सड़कें हैं जबकि बाकी शहरों में कच्ची सड़कें हैं. साल 1998 में इस देश ने रेलवे नेटवर्क बनाने की कोशिश की थी.

लीबिया

लीबिया में पहले रेलवे नेटवर्क था, लेकिन गृहयुद्ध में यह तबाह हो गया. 1965 के बाद से लीबिया में रेलवे सेवा संचालित नहीं की गई है.

VIEW ALL

Read Next Story