डांस तो आपने बहुत देखें होंगे, लेकिन उदयपुर का ये गरबा नृत्य देख झूम उठेगा मन !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1365969

डांस तो आपने बहुत देखें होंगे, लेकिन उदयपुर का ये गरबा नृत्य देख झूम उठेगा मन !

Garba Dance in Swimming Pool Udaypur: राजस्थान के उदयपुर शहर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें लोग स्वीमिंग पुल में खड़े होकर गरबा डांस करते नजर आ रहे हैं.

गरबा नृत्य

उदयपुरः इस वक्त देशभर में नवरात्रि की तैयारियां चल रही हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों और राज्यों में लोग स्थानीय कला और संस्कृति के तहत इसकी तैयारियों में जुटे हैं. लेकिन वर्तमान में पूरे  देश में नवरात्रि समारोहों का मुख्य आकर्षण गुजरात का पारंपरिक नृत्य “गरबा“ बनता जा रहा है. खासकर हिंदी फिल्मों ने इस नृत्य को देशभर में लोकप्रिय बना दिया है. नवरात्र आते ही देश के अलग-अलग हिस्सों से गरबा नृत्य की तस्वीरे और वीडियोज आने लगते हैं, लेकिन इस बात राजस्थान के उदयपुर से गरबा नृत्य की जो वीडियो सामने आई है, वह बेहद खास है. 

झीलों के शहर उदयपुर में क्रिएशन ग्रुप के सदस्यों ने एक स्कूल में स्विमिंग पूल में गरबा नृत्य करके गरबा को एक नए अंदाज में पेश किया है. फिल्म ’लवयात्री’ के दर्शन रावल के हिट गाने ’चोगड़ा’ पर लड़कियों और लड़कों सहित सदस्यों ने गरबा नृत्य किया है, जिसमें आयुष शर्मा और वरीना हुसैन मुख्य भूमिकाओं में थे. सदस्यों ने भारी गरबा पोशाक और आभूषण पहनकर स्विमिंग पूल में अपने नृत्य कौशल का प्रदर्शन किया है. 
स्विमिंग पूल में गरबा करने वाली लड़कियों में से एक ने कहा, “स्विमिंग पूल में गरबा करना आसान नहीं था, लेकिन हम वास्तव में कुछ अलग करना चाहते थे और अपनी लगन और मेहनत से हमने इसे कर दिखाया है.“

गौरतलब है कि नवरात्रि का त्यौहार मां दुर्गा और उनके नौ अवतारों - नवदुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है. इस साल नवरात्र 26 सितंबर को शुरू होगा और 5 अक्टूबर को खत्म होगा. नवरात्रि को राक्षस महिषासुर की हत्या और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न माना जाता है. नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान भक्त मां दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं, उनका आशीर्वाद लेते हैं. नवरात्रि का प्रत्येक दिन देवी के अवतार के साथ जुड़ा हुआ है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news