Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1288751
photoDetails0hindi

Kajol Birthday: जानिए कितना कमा लेती हैं काजोल? बेहद दिलचस्प है अजय देवगन से शादी की कहानी

Kajol Birthday, Networth, Love Story & Family: 90 के दौर की एक बेहतरीन एक्ट्रेस, जिसने अपनी अदाकारी के दम पर नई ऊंचाइयों को छुआ. इंडस्ट्री में हिरोइन क्या होती है उसके नए आयाम दुनिया के सामने रखे और आज भी लोगों के दिलों पर राज करती है. हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की चुलबुली एक्ट्रेस काजोल की. जो आज अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं.

1/9

काजोल ने 5 अगस्त 1974 को फ़िल्मी दुनिया की मशहूर एक्ट्रेस तनुजा और डायरेक्टर सोमू मुखर्जी के घर मुंबई में जन्म लिया. काजोल की मां और पिता ने फ़िल्मी दुनिया को एक से बढ़कर एक फ़िल्में दीं तो बेटी भी कहां पीछे रहने वाली थी. काजोल ने अपनी अदाकारी के दम पर बॉलीवुड को ऐसी फ़िल्में दी कि लोग उन्हें भुलने को तैयार ही नहीं हैं. काजोल एक कामयाब अदाकारा होने के साथ-साथ संस्कारी बेटी, बेहतरीन पत्नी और एक अच्छी मां भी हैं. काजोल की एक बहन है, जिसका नाम तनीषा मुखर्जी वह भी फ़िल्मी दुनिया में एक्टिव हैं. 

काजोल का बॉलीवुड करियर

2/9
काजोल का बॉलीवुड करियर

कहते हैं काजोल बॉलीवुड में आना ही नहीं चाहती थी लेकिन साल 1992 में उन्होंने 'बेखुदी' फ़िल्म से बॉलीवुड में क़दम रखा, तब उनकी उम्र महज़ 16 बरस थी. काजोल ने जब अपनी पहली फ़िल्म साइन की तो वे स्कूल में पढ़ रहीं थीं. हालांकि फ़िल्मों में करियर बनाने को लेकर उन्होंने पढ़ाई तो बीच में छोड़ दी लेकिन अदाकारी से वो लोगों के दिलों पर राज करने लगीं. क्योंकि काजोल ने पहली फ़िल्म में ऐसी एक्टिंग की, कि दर्शक उनकी अदाकारी के दीवाने हो गए.

3/9

उसके बाद जैसे ही उनकी फ़िल्म 'बाज़ीगर' आई. जिसनें उन्हें रातों रात एक बॉलीवुड चमकती हुई हिरोइन बना दिया. उसके बाद काजोल ने अपनी अदाकारी से बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक फ़िल्मों में बड़ी छाप छोड़ी. अपने फ़िल्मी सफ़र में उन्होंने 'बाज़ीगर', 'करण अर्जुन', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'गुप्त', 'कुछ-कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'फ़ना', 'दिलवाले' और 'तानाजी' समेत कई शानदार फ़िल्मों में अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीता.

4/9

साल 2001 में फ़िल्म 'कभी ख़ुशी कभी गम' के बाद काजोल ने फ़िल्मी दुनिया से एक लंबा ब्रेक ले लिया. इस दौरान उन्होंने अपनी बेटी न्यासा को जन्म दिया. साल 2006 में एक बार फिर काजोल ने फिल्म फ़ना से अपनी धमाकेदार वापसी की. फ़िल्म फ़ना में काजोल एक अंधी लड़की की एक्टिंग करती नज़र आयीं, जिसे कश्मीरी आतंकवादी से प्यार हो गया था. इस फ़िल्म में उनके अपोजिट आमिर ख़ान थे.

काजोल के नाम हैं कई अवॉर्ड

5/9
काजोल के नाम हैं कई अवॉर्ड

काजोल ने अपने करियर में 6 फ़िल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए हैं. फ़िल्म ''दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे'' सिर्फ़ शाहरुख- काजोल की ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की शानदार फ़िल्मों में से एक है. इस फिल्म के अलावा काजोल ने फ़िल्म 'कुछ-कुछ होता है', ''कभी खुशी-कभी गम'', ''फ़ना,'' ''माई नेम इज़ ख़ान'' के लिए फ़िल्मफेयर में बेहतरीन अदाकारा का अवॉर्ड अपने नाम किया. 1997 में आई काजोल की फ़िल्म ''गुप्त'', जिसमें अपने नेगेटिव रोल से फ़िल्मफेयर में बेहतरीन ख़लनायिका का अवॉर्ड भी हासिल कर लिया. इतना ही नहीं काजोल को साल 2011 में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

अजय देवगन - काजोल की शादी की कहानी

6/9
अजय देवगन - काजोल की शादी की कहानी

24 फ़रवरी 1999 को काजोल ने बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर अजय देवगन से शादी की और वो काजोल मुखर्जी से काजोल देवगन बन गईं. अजय देवगन और काजोल की जोड़ी बॉलीवुड की शानदार जोड़ियों में से एक है. जिसने अपनी केमिस्ट्री से लोगों का दिल जीता. इन दोनों बेहतरीन कलाकारों के दो बच्चे हैं. बेटी का नाम न्यासा और बेटे के नाम युग है. काजोल अक्सर अजय से मुलाक़ात की कहानी अपने इंटरव्यू में बताती हैं कि कैसे उन दोनों की मुलाक़ात हुई और उनका प्यार बॉलीवुड की गलियों से निकलकर शादी तक पहुंचा. 

7/9

काजोल अपने इंटरव्यू में कहती हैं कि तक़रीबन 26 साल पहले ‘हलचल’ फ़िल्म के सेट पर अजय से मिली तो मैं शॉट के लिए तैयार थी और मैंने डायरेक्टर से पूछा कि मेरा हीरो कहां है? वहां मौजूद एक शख़्स ने अजय की तरफ इशारा करते हुआ बताया कि वो वहां बैठे हुए हैं. अजय, एक कोने में अजीब तरीके से बैठे हुए थे. काजोल ने बताया कि मजे की बात तो ये है कि मैं उनसे मिलने से 10 मिनट पहले तक उनकी बुराई कर रही थी.

8/9

उन्होंने आगे बताया कि बाद हम दोनों ने एक-दूसरे से बात करनी शुरू की और हम अच्छे दोस्त बन गए. साथ ही काजोल ये भी बताती हैं कि जब हम दोनों मिले तो वो एक दूसरे शख़्स को डेट कर रही थीं. जिसकी बुराई वो अक़्सर अजय देवगन से किया करती थीं. जल्द ही, उससे मेरा ब्रेकअप हो गया और अजय का अपनी गर्लफ्रेंड से. चार साल एक दूसरे को डेट करने के बाद हमने शादी कर ली.

करोड़ों की मालकिन हैं काजोल

9/9
करोड़ों की मालकिन हैं काजोल

काजोल ने वक़्त के साथ अपने करियर में कामयाबी पाने वाली अदाकारा आज करोड़ों की जायदाद की मालकिन हैं. एक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में काजोल की नेट वर्थ 24 मिलियन डॉलर थी. काजोल 180 करोड़ रुपए की जायदाद की मालकिन हैं. काजोल एक महीने में तक़रीबन 1 करोड़ से ज़्यादा कमा लेती हैं और सालाना उनकी आमदनी 12 करोड़ रुपये से ज़्यादा की है. रिपोर्ट के मुताबिक काजोल एक फ़िल्म के लिए करीब 4 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं. साथ ही ब्रांड इंडोर्समेंट से उनकी खूब कमाई होती हैं.