लंदन में भारतीय झंडे का अपमान, खालिस्तानी समर्थकों ने हाई कमीशन पर किया हंगामा, देखिए VIDEO
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1617838

लंदन में भारतीय झंडे का अपमान, खालिस्तानी समर्थकों ने हाई कमीशन पर किया हंगामा, देखिए VIDEO

Indian Flag: लंदन में मौजूद भारतीय हाई कमीशन में खालिस्तानी समर्थकों का हंगामा देखने को मिला है. साथ ही भारतीय ध्वज का अपमान किया गया है. जिसको देखते हुई भारतीय सरकार ने सख्त रुख अपनाया है. 

लंदन में भारतीय झंडे का अपमान, खालिस्तानी समर्थकों ने हाई कमीशन पर किया हंगामा, देखिए VIDEO

Indian Flag at Indian High Commission in London: खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल के समर्थकों ने लंदन में भारतीय हाई कमीशन में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया है. जिसको लेकर भारत ने सख्त ऐजतराज जाहिर किया और दिल्ली में मौजूद ब्रिटिश हाई कमीशन के उप प्रमुख को तलब कर अपने सख्त रुख के बारे में आगाह किया है. साथ ही झंडा उतारे जाने की कोशिश वाले वीडियो पर जवाब तलब किया है.  

भारतीय विदेश विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत को ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की हिफाज़त के लिए ब्रिटेन सरकार की बेरूखी देखने को मिली है, जो नाकाबिले कुबूल है. जराए ने कहा कि ब्रिटिश उप उच्चायुक्त क्रिस्टीना स्कॉट को घटना के मद्देनजर विदेश मंत्रालय में तलब किया गया क्योंकि उच्चायुक्त एलेक्स एलिस दिल्ली से बाहर हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा, "लंदन में भारतीय हाई कमीशन के खिलाफ अलगाववादी और चरमपंथियों के ज़रिए की गई कार्रवाई पर भारत का कड़ा विरोध जताने के लिए नयी दिल्ली में ब्रिटेन की सीनियर राजनयिक को आज देर शाम तलब किया गया."

इस दौरान मंत्रालय ने कहा कि राजनयिक को वियना संधि के तहत ब्रिटेन सरकार के बुनियादी दायित्वों की याद दिलाई गई. साथ ही मंत्रालय ने घटना में शामिल लोगों की पहचान करने, उन्हें गिरफ्तार करने और मुकदमा चलाने के लिए फौरी तौर पर कदम उठाने की मांग की. विदेश मंत्रालय ने कहा, "उम्मीद है कि ब्रिटेन सरकार आज की घटना में शामिल हर शख्स की पहचान करेगी और गिरफ्तारी कर मुकदमा चलाएगी. साथ ही इस तरह की घटनाओं भविष्य में ना हो इसके लिए सख्त कदम उठाएगी."

बता दें कि लंदन में खालिस्तानी समर्थकों ने खालिस्तानी झंडे लहराते और नारे लगाते हुए भारतीय हाई कमीशन के ऊपर फहराए गए तिरंगे को रविवार शाम उतार दिया. लंदन पुलिस ‘स्कॉटलैंड यार्ड’ ने कहा कि उसे इलाके में हुई एक घटना की जानकारी मिली है. टूटी हुई खिड़कियों और ‘इंडिया हाउस’ की इमारत पर चढ़ने वाले लोगों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news