Google ने कर्मचारियों के साथ इस चीज को भी नौकरी से निकाला, कैफेटेरिया में आती थी काम
Advertisement

Google ने कर्मचारियों के साथ इस चीज को भी नौकरी से निकाला, कैफेटेरिया में आती थी काम

Layoff in Google: दुनियाभर की कई कंपनियों ने अपने यहां कर्मचारियों छंटनी की है. इसमें गूगल, फेसबुक, ट्विटर और अमेजन शामिल हैं. लेकिन गूगल ने अपने यहां 100 रोबोट को नौकरी से निकाल दिया है.

Google ने कर्मचारियों के साथ इस चीज को भी नौकरी से निकाला, कैफेटेरिया में आती थी काम

Layoff in Google: इन दिनों दुनियाभर की कई बड़ी कंपनियां अपने यहां से कर्मचारियों की छटनी कर रहे हैं. दुनिया बड़ी कंपनियों जैसे, गूगल, अमेजन, फेसबुक और ट्विटर ने अपने यहां बड़ी तादाद में लोगों को नौकरी से निकाल दिया है. इसी कड़ी में गूगल कंपनी अल्फाबेट ने हाल ही में 12,000 कर्मचारियों को अपने यहां से निकाल दिया है. इसके अलावा गूगल हेडक्वार्टर में कैफेटेरिया की सफाई करने वाले 100 रोबोटों को निकाल दिया है.

कैफेटेरिया की सफाई करते थे रोबोट

वायर्ड रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अल्फाबेट के 'एवरीडे रोबोट्स' प्रोजेक्ट को गूगल की एक्सपेरिमेंटल एक्स लैबोरेट्रीज के तहत बंद कर दिया है. प्रोजेक्ट के तहत कंपनी के कैफेटेरिया को साफ करने में मदद करने के लिए 100 वन-आर्म्ड, व्हील्ड रोबोर्ट्स को ट्रेनिंग दी गई थी. इनमें से कई रोबोट प्रोटोटाइप को प्रयोगशाला से बाहर ले जाया गया था और वे गूगल सुविधाओं में उपयोगी काम कर रहे थे. 

Apple Benefits: कोलेस्ट्रॉल को मोम की तरह पिघला देगा सेब; बस रोजाना ऐसे करें सेवन

दूसरी चीजों में इस्तेमाल होंगे पुर्जे

ये रोबोट टेबल साफ करने के साथ-साथ कचरा अलग करने और रिसाइक्लिंग का काम करते थे. महामारी के दौरान रोबोट ने कॉन्फ्रेंस रूम को साफ रखने में भी मदद की. अब रोबोट डिवीजन के बंद होने से, इसकी कुछ तकनीक का इस्तेमाल अन्य डिवीजनों के लिए किया जा सकता है. 

लागत में कर रहा कटौती

अल्फाबेट ने पिछले कुछ सालों में सीखने के लिए एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम विकसित किया है, जिसमें विजुअल से वास्तविक दुनिया में नॉलेज ट्रांसफर शामिल है. रोबोटों ने धीरे-धीरे अपने आसपास की दुनिया पर अधिक पकड़ हासिल की और मशीन सीखने की तकनीकों का उपयोग करके सामान्य गतिविधियों को निष्पादित करने में अधिक निपुण हो गए. लागत में और कटौती करने के प्रयास में गूगल ने काम पर लौटने वाले कर्मचारियों से कार्यालय स्थान को अधिकतम करने के लिए अपने कार्य डेस्क को एक भागीदार के साथ साझा करने के लिए भी कहा है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news