51 वर्षों से बिजली, गैस, मोबाइल के बिना पहाड़ों पर रह रहा ये शख्स, लोगों को दी यह सलाह
Advertisement

51 वर्षों से बिजली, गैस, मोबाइल के बिना पहाड़ों पर रह रहा ये शख्स, लोगों को दी यह सलाह

अगर हम कहें कि एक शख्स पिछले 51 वर्षों से खुद की मर्ज़ी से सारी दुनिया को छोड़कर पहाड़ों पर रह रहा है और वो अपनी जिंदगी से पूरी तरह संतुष्ट है? तो क्या यकीन करेंगें? देखिए ऐसी ही स्टोरी

51 वर्षों से बिजली, गैस, मोबाइल के बिना पहाड़ों पर रह रहा ये शख्स, लोगों को दी यह सलाह

Fabrizio Cardinali Italy: आज के वक्त में अगर किसी को 1 घंटे के लिए भी मोबाइल से दूर कर दिया जाए तो उसका जीना मुहाल हो जाएगा. क्योंकि स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा बन गया है. लेकिन अगर हम कहें कि एक शख्स पिछले 51 वर्षों से बिजली, मोबाइल, इंटरनेट और गैस जैसी जरूरी चीजों के बगैर पहाड़ों पर रह रहा है तो क्या आप यकीन करेंगे? शायद नहीं, क्योंकि आज के जमाने में इस तरह की जिंदगी का तसव्वुर करना तो ना मुमकिन सा है. 

fallback

इटली के 72 साल के फेब्रीजियो कार्डिनाली (Fabrizio Cardinali) करीब 51 साल से पहाड़ी इलाके में रह रहे हैं. वे बिजली या गैस का इस्तेमाल नहीं करते हैं, उसके बावजूद अपने जिंदगी से खुश हैं. फेब्रीजियो कार्डिनाली अपनी सफेद दाढ़ी में कार्ल मार्क्स, कवि वॉल्ट व्हिटमैन और सांता क्लॉज़ की तरह दिखते हैं. 

fallback

फैब्रीज़ियो कार्डिनली को खुद को दुनिया से अलग करने में मुश्किलें आईं, लेकिन जब उन्हें यहां रहने की आदत हो गई तो उन्हें बाद कभी भी इस बात का अफसोस नहीं हुआ कि उनका फैसला गलत था. लगभग आधी सदी से, फैब्रीज़ियो कार्डिनली ने बिजली का इस्तेमाल नहीं किया है. फैब्रीज़ियो कार्डिनली की आजीविका फल और सब्जियां उगाना और जैतून का तेल निकालना है.

fallback

पहले वह बिल्कुल अकेले रह रहे थे लेकिन अब उसके साथ दो और लोग रह रहे हैं. 35 साल की एनीस दो साल पहले उनके साथ रहने के लिए आईं थी, जबकि उनकी दूसरी साथी 46 वर्षीय एंड्रिया हफ्ते के आखिर में अपनी मां से मिलने जाती हैं. फैब्रीज़ियो कार्डिनाली को कुछ लोगों के ज़रिए बहिष्कृत माना जाता है, लेकिन उनका मानना ​​है कि वह बहिष्कृत नहीं है. 72 वर्षीय फैब्रीज़ियो का मानना ​​है कि छोटे तबकों में सबसे अच्छी जिंदगी जी जा सकती है. 

fallback

फैब्रीज़ियो कार्डिनली ने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि वो अपने तथाकथित स्मार्ट फोन से छुटकारा पाएं. फैब्रीज़ियो कभी-कभार आस-पास के इलाकों का सफर करते हैं. अपने दोस्तों से मिलते हैं, पारंपरिक (पुराने) तरीके से जैतून से तेल निकालते हैं, यहां तक ​​कि डॉक्टर से भी जांच कराते हैं.

देखिए VIDEO:

Trending news