एक अमेरिकी सिटी में 19 साल तक मेयर के पद पर रही बिल्ली, फिर चमक गई उस शहर की किस्मत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1531900

एक अमेरिकी सिटी में 19 साल तक मेयर के पद पर रही बिल्ली, फिर चमक गई उस शहर की किस्मत

दुनिया के कई शहर/कस्बे ऐसे हैं जहां पर जानवरों के हाथ में सत्ता होती है. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है. इस खबर में हम आपको अमेरिका के एक कस्बे के में बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर बिल्ली कई वर्षों तक मेयर के पद पर रही.

File PHOTO

Viral News: राजधानी दिल्ली की जनता अपने मेयर का इंतेजार कर रही है. 24 जनवरी को दिल्ली को नया मेयर मिलने की उम्मीद है. हालांकि इससे पहले चुनाव वाले दिन हंगामा होने की वजह से चुनाव को टाल दिया गया था और अब 24 जनवरी अगली तारीख तय की गई है. खैर दिल्ली को तो कोई ना कोई मेयर मिल ही जाएगा लेकिन जो भी दिल्ली के मेयर की कुर्सी पर बैठेगा वो 'इंसान' ही होगा. 'इंसान ही होगा' इसलिए लिखा है क्योंकि एक जगह ऐसी भी है जहां पर जानवरों ने मेयर का किरदार अदा किया है.

ये कोई कहानी या फिर अफसाना नहीं है, बल्कि हकीकत है. अमेरिका की के राज्य अलास्का के कस्बे टालकीटना में एक बिल्ली ने 19 साल तक मेयर का पद संभाला है. यह बिल्ली 20 वर्ष की उम्र में जब दुनिया से रुख्सत हुई तो इंटरनेशनल लेवल पर अखबारों की सुर्खियों की जीनत बनी. इस बिल्ली का नाम था "स्टब्ज" (Stubbs). स्टब्ज के इस दुनिया से चले जाने के बाद एक और दूसरी बिल्ली डेनाली को कस्बे के मेयर की कुर्सी पर बिठाया गया. 

अब आपके मन में एक सीधा सवाल आ रहा होगा कि आखिर ऐसा क्यों कि एक जानवर को मेयर की कुर्सी पर सौंपी गई और सैकड़ों की आबादी वाले कस्बे में ऐसा कोई नहीं था जो मेयर होने की जिम्मेदारी उठा सके? तो आपके सभी सवालों के जवाब में हम इस खबर में देंगे. हालांकि आपके इसका कोई एक जवाब नहीं है. 

fallback

दुनिया भर के चुनाव कानूनों में उम्मीदवारों के लिए कुछ शर्तें हैं. उन्हें अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए अपनी क्षमता साबित करनी होगी. किसी पद के लिए उम्र की सीमा भी होती है. उन्हें अपने नामांकन पत्र में अपनी जायदाद का खुलासा भी करना होता है. तो इन जैसी शर्तों के बावजूद अलास्का की स्टब्स दुनिया भर के कई देशों में किस तरह जानवर किसी इलाके का मेयर हो सकता है?

आम तौर पर जानवरों को सम्मानित (मनोनीत) या नुमाइशी तौर पर मेयर बनाया जाता है. इसका मकसद यह होता है कि उस जगह पर आर्थिक एक्टिविटीज बढ़ें और टूरिज्म में इज़ाफा हो. स्टब्स का भी यही हाल था, जब वह अलास्का के खूबसूरत शहर टालकीटना की मनोनीत मेयर बनीं, तो दूर-दूर से टूरिस्ट उसे देखने के लिए आने लगे. 

एक जानकारी के मुताबिक स्टब्स के मेयर बनाने के बाद इस अलास्का के इस शहर को बहुत शोहरत मिली और फिर यहां पर लोग गर्मियों की छुट्टियां मनाने आने लगे थे. यहां तक कि कुछ लोग अपने घरों को छोड़कर इस कस्बे में बसने लगे. जानवरों को इस पद पर बैठाने का मकसद अपने शहर/कस्बे का प्रचार करना होता है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news