उर्दू और अंग्रेजी भाषा में ज़फर कलामी और अर्शिया सत्तार को मिला बाल साहित्य पुरस्कार
Advertisement

उर्दू और अंग्रेजी भाषा में ज़फर कलामी और अर्शिया सत्तार को मिला बाल साहित्य पुरस्कार

Bal Sahitya Akademi Puraskar 2022: हिंदी में क्षमा शर्मा को ’चुनिंदा बाल कहानियां’, ज़फर कलामी को ‘हौंसलों की उड़ान’ और अंग्रेजी में अर्शिया सत्तार को ‘महाभारत फॉर चिल्ड्रन’ के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. 

अर्शिया सत्तार

नई दिल्लीः साहित्य अकादमी (Sahitya Akademi) ने हिंदी के लिए क्षमा शर्मा (Kshama Sharma), उर्दू के लिए ज़फर कलामी (Zafar Kalami) और अंग्रेजी के लिए अर्शिया सत्तार (Arshiya Sattar) समेत 22 भाषाओं के लेखकों-लेखिकाओं को बाल साहित्य पुरस्कार 2022 दिए जाने की घोषणा की है. अकादमी के सचिव के श्रीनिवास राव ने बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि साहित्य अकादेमी के अध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर कंबार की सदारत में अकादेमी के कार्यकारी मंडल की बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है. कार्यकारी मंडल ने 22 (भाषाओं के) लेखकों को साहित्य अकादेमी बाल साहित्य पुरस्कार 2022 के लिए अनुमोदित किया है. 
पंजाबी भाषा में इस वर्ष पुरस्कार नहीं दिया जा रहा है जबकि संथाली भाषा में पुरस्कार की घोषणा बाद में की जाएगी। 

कमाली को ‘हौंसलों की उड़ान’ के लिए मिला सम्मान 
डॉ. चंद्रशेखर कंबार ने बताया कि हिंदी में लेखिका शर्मा को क्षमा शर्मा की ’चुनिंदा बाल कहानियां’ के लिए प्रतिष्ठित बाल साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. उर्दू में कमाली को उनके कविता संग्रह ‘हौंसलों की उड़ान’ और अंग्रेजी में अर्शिया सत्तार को उनके ‘महाभारत फॉर चिल्ड्रन’ के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. संस्कृत में कुलदीप शर्मा को उनके कविता संग्रह ‘सचित्रम् प्रहेलिकाशतकम् (अभिनवसंस्कृतप्रहेलिकाः)’ के लिए, राजस्थानी में विश्वामित्र दाधीच की कविता संग्रह ‘माछलयां रा आंसू’ के लिए और बांग्ला में जय मित्र को उनके कहानी संग्रह ‘चार पांच जोन बोंधु’ के लिए सम्मानित किया जाएगा.

14 नवंबर को लेखकों को किया जाएगा सम्मानित 
साथ ही मराठी में संगीता बर्वे को उनके उपन्यास ‘पियूची वही’ के लिए पुरुस्कृत किया जाएगा. राव ने बताया कि इन रचनाओं को त्रिसदस्यीय निर्णायक मंडल ने तयशुदा चयन प्रक्रिया का पालन करते हुए पुरस्कार के लिए चुना है. पुरस्कार के लिए एक जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2020 के बीच पहली बार प्रकाशित हुई पुस्तकों पर विचार किया गया है. पुरस्कार के लिए चयनित लेखकों को इस साल 14 नवंबर को आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा. उन्हें पुरस्कार स्वरूप एक उत्कीर्ण ताम्रफलक और 50,000 रुपये की नकद रकम दील जाएगी.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news