Yahya Sinwar Video: IDF ने जारी किया हमास के टॉप कमांडर याह्या सिनवार का वीडियो, OCT से है गायब
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2109886

Yahya Sinwar Video: IDF ने जारी किया हमास के टॉप कमांडर याह्या सिनवार का वीडियो, OCT से है गायब

Yahya Sinwar Video: हमास के टॉप कमांडर याह्या सिनवार का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वह टनल में घूमता हुआ दिख रहा है. उसके साथ उसकी पत्नी और बच्चे भी हैं.

Yahya Sinwar Video: IDF ने जारी किया हमास के टॉप कमांडर याह्या सिनवार का वीडियो, OCT से है गायब

Yahya Sinwar Video: हमास लीडर याह्या सिनवार के पीछे काफी वक्त से आईडीएफ लगी हुई और उसके बारे में अभी तक कुछ पता नहीं लग पाया था कि वह कहां है. आईडीएफ दावा करता आया है कि सिनवार गाजा की टनल्स में छिपा हुआ है. हालांकि, अब यह पुख्ता हो गया है कि याह्या सिनवार टनल्स में छिपा हुआ है. आईडीएफ ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें वह अपने परिवार के साथ टनल्स में दिखाई दे रहा है.

इजराइली सेना ने जारी किया वीडियो

याह्या सिनवार 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के बाद छिप गया था. आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने फुटेज जारी किया है, जिसमें सिनवार को देखा जा सकता है. हिब्रू मीडिया ने दावा किया है कि आईडीएफ याह्या के पास लगभग पहुंच गया है. बता दें, ये वीडियो तब सामने आया है जब सीजफायर को लेकर वार्ता की जा रही है. आईडीएफ के अनुसार 10 अक्टूबर को फिल्माई गई एक मिनट लंबी क्लिप में सिनवार को दक्षिणी गाजा शहर के खान यूनिस के नीचे एक सुरंग में दिखाया गया है, जिसके पीछे उसकी पत्नी और उसके तीन बच्चे चल रहे हैं, जिनका नेतृत्व सिनवार के भाई इब्राहिम कर रहे हैं. 

सिनवार वीडियो में हेल्दी दिखाई दे रहा है और उसने अपने हाथ में एक बैग कैरी किया हुआ है. वहीं, उसकी बेटी ने अपने हाथ में एक गुड़िया ली हुई है. वीडियो सुरंगों से हमास की सर्विलांस फुटेज से लिया गया था, जिसे हाल ही में इलाके में तैनात सैनिकों ने इस फुटेज को प्राप्त किया है. इस वीडियो में सिनवार ने अपनी पीठ की हुई है, ऐसे में आईडीएफ ने एआई की मदद से उसकी पहचान की है.

आईडीएफ स्पोकपर्सन ने क्या कहा?

आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, "गाजा का हर निवासी देख सकता है कि कैसे हमास नेता जमीन के अंदर रहते हैं और कैसे वे अपने, अपने परिवार और अपने पैसे के अलावा किसी और चीज के बारे में नहीं सोचते हैं."  उन्होंने इसके साथ ही बताया कि हाल ही में याह्या के करीबी रिश्तेदारों को इजराइली सेना ने डिटेन किया है.

किन लोगों की हुई है गिरफ्तारी?

हिरासत में लिए गए लोगों में हमास के राफा ब्रिगेड के कमांडर राफा सलामेह के पिता भी शामिल हैं. हमास के एक दूसरे वरिष्ठ कमांडर हुस्नी हमदान का बेटा भी शामिल है. हगारी ने कहा कि वह पूछताछ मे हमें काफी खूफिया जानकारी दे रहे हैं.

Trending news