World Photography Day पर International Winner ने दिए खास टिप्स, ऐसे बनाएं इसमें करियर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1309711

World Photography Day पर International Winner ने दिए खास टिप्स, ऐसे बनाएं इसमें करियर

World Photography Day 2022: नवी मुंबई की रहने वाली ऐश्वर्या श्रीधर, जो एक प्रोफेशनल वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर हैं, उनके द्वारा फोटोग्राफी में करियर को लेकर कुछ टिप्स दिए गए हैं. इनको फॉलों करके आप फोटोग्राफी की बारीकियों को समझ सकते हैं और भविष्य में एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं. 

World Photography Day पर International Winner ने दिए खास टिप्स, ऐसे बनाएं इसमें करियर

World Photography Day 2022: आज पूरे विश्व में "वर्ल्ड फोटोग्राफी डे" मनाया जा रहा है. दुनियाभर के प्रेफेशनल व अन्य फोटोग्राफर आज अपनी सबसे बेस्ट फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. वहीं बहुत से ऐसे लोग भी है जो फोटोग्राफी सीखने का शौक रखते हैं और इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं. हालांकि, इसको लेकर उनके मन में कई तरह के सवाल रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको इस खास दिन पर फोटोग्राफी में करियर से लेकर सभी सवालों के जवाब देगें. हम यह बताएंगे कि आप कैसे फोटोग्राफी सीखने की शुरुआत कर सकते हैं और साथ आप कैसे फोटोग्राफी में अपना करियर भी बना सकते हैं? 

दैनिक भास्कर की एक खबर के मुताबिक, नवी मुंबई की रहने वाली ऐश्वर्या श्रीधर, जो एक प्रोफेशनल वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर हैं, उनके द्वारा फोटोग्राफी में करियर को लेकर कुछ टिप्स दिए गए हैं. इनको फॉलों करके आप फोटोग्राफी की बारीकियों को समझ सकते हैं और भविष्य में एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं.

fallback 

बता दें कि ऐश्वर्या श्रीधर वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर के अलावा वाइल्डलाइफ प्रजेंटेटर और डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर भी हैं. ऐश्वर्या महज़ 25 साल की उम्र में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीत चुकी हैं. यह पुरस्कार जीतने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं. ऐश्वर्या ने फोटोग्राफी सीखने की शुरुआत महज 11 साल की उम्र से कर दी थी. ऐश्वर्या आज यूथ आइकॉन बन चुकी है और उनका मानना है कि फोटोग्राफी को केवल शौकिया तौर पर ही नहीं, बल्कि प्रोफेशनली भी अपनाया जा सकता है. आज वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के मौके ऐश्वर्या ने युवाओं को फोटोग्राफी में करिअर के जो टिप्स दिए हैं, वो हम आपसे साझा कर रहे हैं.

जानें, किस प्रकार कर सकते हैं फोटोग्राफी सीखने की शुरुआत
ऐश्वर्या बताती हैं कि फोटोग्राफी सीखने की शुरुआत किसी भी उम्र में की जा सकती है. हालांकि, इसे आप जितनी कम उम्र में सीखना शुरू कर देते हैं, उतना ही आपको इस कला में निखार लाने का ज्यादा समय मिलता है. ऐश्वर्या ने कहा कि उन्होंने फोटोग्राफी की शिक्षा किसी स्कूल से नहीं ली है. उन्होंने जो भी सीखा, वो इंटरनेट की मदद से ही सीखा है. उनका मानना है कि फोटोग्राफी के लिए आप जितनी प्रैक्टिस करेंगे, उतना ही ज्यादा आप इसे सीख पाएंगे और इस फील्ड को समझ पाएंगे. साथ ही इस फील्ड में सिर्फ प्रैक्टिस करके ही टेक्निकल नॉलेज को बढ़ाया जा सकता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप निश्चत ही एक दिन एक कामयाब फोटोग्राफर बन पाएंगे.

fallback 

सही कैमरे का चुनाव बेहद जरूरी
अगर आप फोटोग्राफी सीखने की शुरुआत कर रहे हैं तो आप एक एंट्री लेवल कैमरे से शुरुआत कर सकते हैं. इससे आपको फोटोग्राफी सीखने में काफी आसानी होगी. मार्केट में कई ऐसे एंट्री लेवल के कैमरे उपलब्ध हैं, जिन्हें कम बजट में खरीदा जा सकता है. अगर आप डीएसएलआर कैमरा (DSLR Camera) ही खरीदने की सोच रहे हैं तो भी आपको मार्केट कई कंपनियों के कैमरे काफी कम बजट में मिल जाएंगे. वहीं अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप एक "पॉइंट एंड शूट कैमरे" से भी फोटाग्राफी सीखने की शुरुआत कर सकते हैं.

बेहतर फोटोग्राफी के लिए लैंस का नॉलेज जरूरी
फोटोग्राफी करने के लिए अलग-अलग तरह के लैंसेस की नॉलेज होना बहुत जरूरी है. अलग-अलग तरह के लैंस की नॉलेज आपको फोटोग्राफी की बारिकियों को समझने में काफी मदद करती है. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में जिस प्रकार टेलीफोटो लैंस (जूम लैंस) का इस्तेमाल किया जाता है, उसी प्रकार वाइड एंगल लैंस का यूज भी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के दौरान किया जाता है. हालांकि, इसकी नॉलेज बेहद कम लोगों को होती है. आप इस नॉलेज के जरिए अलग-अलग टेक्निक से शूट कर सकते हैं, जिससे आपको अपनी फोटोग्राफी में काफी वेरिएशन देखने को मिलेगा, जो आपको और आपको क्लाइंट को भी काफी पसंद आएगा.

fallback

12वीं के बाद भी कर सकते हैं फोटोग्राफी में डिप्लोमा
अगर कोई भी छात्र 12वीं के बाद फोटोग्राफी में अपना करिअर बनाना चाहता है तो वह फैशन या वेडिंग जैसी खास थीम के लिए कई फोटोग्राफी स्कूल को ज्वॉइन कर सकता है. यहां आपको फोटोग्राफी में डिप्लोमा कराया जाएगा. ऐश्वर्या ने मुंबई में एफएक्स स्कूल से फोटोग्राफी सीखने की सलाह दी है, जो कई तरह के फोटोग्राफी कोर्स कंडक्ट करता है. आप इन्हीं जगहों से इस कला में महारत हासिल कर एक बेहतर प्लेसमेंट पा सकते हैं. आप चाहें तो 12 वीं के बाद अपना पोर्टफोलियो भी तैयार कर सकते है और इसी तरह आप काफी यंग एज में प्रोफेशन के तौर पर भी इस पेशे में आ सकते हैं.

विदेशों में भी मिलेंगे बेहतरीन मौके
ऐश्वर्या ने बताया कि विदेशों में फोटोग्राफी से जुड़े ऐसे कई कोर्स है जो किए जा सकते हैं. अगर बात वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी कि की जाए, तो विदेशों में ऐसे कई कॉलेज हैं, जहां से आप वाइल्ड लाइफ फिल्म मेकिंग व वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इन प्रतिष्ठित संस्थानों से पढ़ाई करने के बाद प्लेसमेंट के चांस काफी बढ़ जाते हैं और काफी अच्छा पैकेज भी मिलता है.

Trending news