गौतम अडानी के कारोबार, जिनके कारण वह बने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े दौलतमंद शख्श
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1326497

गौतम अडानी के कारोबार, जिनके कारण वह बने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े दौलतमंद शख्श

World Billionaires List: ब्लूमबर्ग इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, अडानी ने अब Louis Vuitton के सीईओ एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को पछाड़ कर आगे बढ़े गए हैं.

गौतम अडानी के कारोबार, जिनके कारण वह बने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े दौलतमंद शख्श

Gautam Adani Now World 3rd Richest: अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी के नाम एक नया रिकॉर्ड जुड़ गया है. वह दुनिया के तीसरे सबसे बड़े आदमी बन गए हैं. ब्लूमबर्ग के इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी से आगे सिर्फ दो लोग हैं. इस लिस्ट में पहला नाम टेस्ला के सीईओ एलन मस्क हैं. दूसरे नंबर पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) ने जानाकरी दी है कि  अडानी ने अब Louis Vuitton के सीईओ एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को पछाड़ कर आगे बढ़े गए हैं. ब्लूमबर्ग इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी की नेटवर्थ बढ़कर 137.4 बिलियन डॉलर हो चुकी है. इस साल उनकी नेटवर्थ में 60.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. वह फरवरी में मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े दौलतमंद शख्स बने थे. पिछले महीने की बात है जब गौतम अडानी ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के बिल गेट्स (Bill Gates) को पछाड़कर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथा मकाम हासिल कर लिया था. 

हैरत है कि जो मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और चीन के जैक मा (Jack Ma) नहीं कर सके, वह गौतम अडानी ने कर दिखाया. मुकेश अंबानी एक बार दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे मकाम तक तो पहुंच गए थे, लेकिन अडानी तो मुकेश अंबानी से एक कदम आगे निकल गए.

क्या हैं अडानी के कारोबार

गौरतलब है कि हाल के दिनों में दुनिया के कई देशों में अडानी ने अपना कारोबार फैलाया है. अडानी ने डायमंड से अपना कारोबार शुरू किया था. फिर वह कोयले के कारोबार में सक्रिय हुए. अब अडानी ग्रुप ने कोल से लेकर पोर्ट्स, मीडिया, सीमेंट, एलुमिना और डेटा सेंटर तक अपना कारोबार फैलाया है. अब मार्केट कैप के हिसाब से अडानी ग्रुप देश का दूसरा सबसे बड़ा ग्रुप बन गया है. साथ ही ये देश का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर पोर्ट और एयरपोर्ट ऑपरेटर है. इसके अलावा ये भी कि ये ग्रुप सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (City Gas Distribution) और कोल माइनिंग में भी भारत में टॉप पर है. अडानी ग्रुप ने ये भी ऐलान किया है कि ग्रीन एनर्जी पर 70 अरब डॉलर निवेश का ऐलान किया जाएगा. 

कालिबे जिक्र है कि साल 2020 के बाद से अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में 1000 फीसदी तक की तेजी देखी गई है. इसके कारण अडानी की नेटवर्थ में भी बेतहाशा इज़फ़ा हुआ है. सोमवार को उनकी नेटवर्थ 1.12 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 137 अरब डॉलर के ऊपर पहुंच गई.

ये भी पढ़ें: Kamal R Khan Arrested: एक्टर कमाल खान गिरफ्तार, विवादित ट्वीट का है मामला

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news