अगर आपकी त्वचा भी है acne-prone;तो इस सर्दी फॉलो करे ये स्किनकेयर टिप्स
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1983161

अगर आपकी त्वचा भी है acne-prone;तो इस सर्दी फॉलो करे ये स्किनकेयर टिप्स

Winter skin care for acne-prone skin: सर्दियों में अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ ही अपने एकने ट्रीटमेंट रूटीन का अधिकतम लाभ भी प्राप्त करें.अपनी एकने वाली त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को सर्दी से बचाने के लिए फॉलो करे ये स्किनकेयर टिप्स और अपनी त्वचा को पूरी तरह से बनाये सर्दियों में भी ग्लोविंग.

अगर आपकी त्वचा भी है acne-prone;तो इस सर्दी फॉलो करे ये स्किनकेयर टिप्स

गर्म चाय, कोज़ी ब्लान्केट्स और फेस्टिव वाइब्स के साथ ही सर्दियों ने हमारे दरवाजों पर दस्तक दे दी है. जहां सर्दियों का मौसम उत्सव की खुशी और एकजुटता की भावना लाता है, वहीं ठंडा मौसम, हवा और घर के अंदर की शुष्क हवा आपकी त्वचा से नमी सोख कर त्वचा में सूखापन, पपड़ी, खुजली या छिलने का कारण बन सकती है, जो एकने और ब्रेकआउट्सके विकास के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करती है. हालाँकि एकने आमतौर पर सीबम (तेल) के अधिक उत्पादन के कारण होते हैं,अत्यधिक ड्राई स्किन इसे में और ज्यादा स्किन को सेंसिटिव बनाती है और  इसलिए, सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को ड्राई होने से बचाना बेहद ज़रूरी है. 

1- एक जेंटल क्लींजर चुनें

गर्मियों के महीनों में आपका AHA-BHA से नियुक्त फेस वाश अच्छा हो सकता है, लेकिन ठंड का मौसम शुरू होते ही आपका क्लीन्ज़र आपके चेहरे पर बहुत कठोर हो सकता है, और आपके स्किन बैरियर को डैमेज कर सकता है. अगर आपको मुह धोने के बाद सूखापन और जकड़न महसूस होता है, तो आपको शायद हल्के क्रीम बेस्ड क्लीन्ज़र पर बदलने की जरूरत है.
और याद रखें कि सैलिसिलिक एसिड और बेंज़ॉयल पेरोक्साइड जैसे एकने से लड़ने वाले तत्वों वाले कोई भी क्लीन्ज़र द्रयिंग होते हैं और यदि आप इन्हे अन्य एकने ट्रॉपिकल ट्रीटमेंटस जैसे रेटिनोइड्स, सामयिक एंटीबायोटिक्स और ऐसे संयोजन के साथ उपयोग कर रहे हैं तो ये आपकी त्वचा को काफी ड्राई कर सकता है .सर्दियों के महीनों के दौरान, आप डव, न्यूट्रोजेना, या सेटाफिल जैसे सौम्य, गैर-औषधीय क्लींजर के साथ बेहतर काम कर सकते हैं.  मौसम गर्म होने और आपकी त्वचा ड्राई  न होने पर आप हमेशा एकने से लड़ने वाले क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं.

2- मॉइस्चराइज़र
जी हाँ सही सुना अपने, भले ही आपकी त्वचा एकने प्रोन क्यूँ न हो आपको भी मॉइस्चराइज़र की ज़रूरत है. अक्सर हमने यह सुना है की अगर हमारी एकने प्रोन स्किन है तो हमें तो मॉइस्चराइजिंग क्रीम और लोशन से दूर रहना चाहिये. मगर तंग, ड्राई, पपड़ीदार और परतदार त्वचा से लड़ने के लिए मॉइस्चराइजर बेहद जरूरी है. याद रखें, लगभग सभी एकने ट्रीटमेंटस त्वचा को कुछ हद तक ड्राई कर देते हैं और नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से आपकी त्वचा बेहतर दिखेगी, बेहतर महसूस होगी, और आपकी त्वचा ड्राई  मुँहासों के उपचार को बेहतर ढंग से सहन करने में भी मदद कर सकती है. याद रखें आप जो भी मॉइस्चराइज़र चुनें, सुनिश्चित करें कि वह गैर-कॉमेडोजेनिक के रूप में चिह्नित हो. गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पादों से रोमछिद्रों में रुकावट होने की संभावना कम होती है.

3- बार-बार मुह न धोएं
सिर्फ अगर क्लीन्ज़र बदलने से आपका काम नहीं चल रहा है, तो कम बार फेस वाश करने का प्रयास करें. बार-बार फेस वाश करने से त्वचा ड्राई होती है और ऐसे वक़्त में जब आपकी त्वचा पहेले से ही ड्राई महसूस हो रही हो, तो दिन में दो बार मुह धोना भी बहुत ज़यादा हो सकता है.  दिन में सिर्फ एक बार फेस वाश लगाने का प्रयास करें, खासकर रात में ताकि आप दिन भर में चेहरे पर जमा हुआ मेकअप, पसीना, तेल या जमी हुई गंदगी को हटा सकें.

4- सनस्क्रीन लगाना न छोड़ें
 आपकी त्वचा सर्दियों के दौरान सूरज की हानिकारक किरणों के प्रति उतनी ही सेंसिटिव होती है, जितनी गर्म महीनों के दौरान होती है. अधिकतम धूप से सुरक्षा के लिए, साल में 365 दिन सनस्क्रीन लगाएं. सनस्क्रीन सिर्फ सनबर्न से बचाव के लिए नहीं है. कुछ एकने ट्रीटमेंट आपको सूरज की क्षति के प्रति अधिक सेंसिटिव  बनाते हैं. अगर आप उनका उपयोग कर रहे हैं, तो यह दोगुना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा को धूप से बचाएं. इसे में अपने लिए एसा सनस्क्रीन चुनें, जो कम से कम 30.4 के एसपीएफ़ के साथ व्यापक स्पेक्ट्रम सुरक्षा प्रदान करता हो. इसे बहुत सारे विकल्प आपको मिल जयेंगे जो विशेष रूप से एकने प्रोन त्वचा के लिए बने है.

5- अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें
आप जितना जायदा पानी  पियेंगे, आपकी त्वचा और स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होगा. पानी न केवल आपको अंदर से हाइड्रेट करता है, बल्कि यह उन विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है जो त्वचा की कई समस्याओं का कारण बनते हैं. प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. आप अपने पानी में कुछ नींबू का रस मिला सकते हैं क्योंकि यह जलयोजन को बढ़ावा देने में मदद करेगा. कॉफ़ी और अन्य कैफीन युक्त पदार्थों से दूर रहें क्योंकि ये आपकी त्वचा को ड्राई , चिड़चिड़ा और परतदार बना सकते हैं, साथ ही एकने निकलने की संभावना भी बढ़ा सकते हैं
 

Trending news