Christmas: जब दुनिया के सभी त्योहार होते हैं 'हैप्पी' तो क्रिसमस कैसे हो गया 'मेरी क्रिसमस' ?
Advertisement

Christmas: जब दुनिया के सभी त्योहार होते हैं 'हैप्पी' तो क्रिसमस कैसे हो गया 'मेरी क्रिसमस' ?

Christmas 2023: ये सवाल आपके दिल में भी आया होगा कि जब हैप्पी दिवाली, हैप्पी होली, और हैप्पी ईद बोलते हैं, तो क्रिसमस पर ऐसा क्यों नहीं होता है? क्रिसमस पर हम मेरी क्रिसमस क्यों बोलते हैं?  आइयें जानते हैं.

Christmas: जब दुनिया के सभी त्योहार होते हैं 'हैप्पी' तो क्रिसमस कैसे हो गया 'मेरी क्रिसमस' ?

आज पूरे विश्व में क्रिसम डे मनाया जा रहा है. क्रिसम डे ईसाई धर्म का सबसा बड़ा त्योहार होता है. ईसाई धर्म को मानने वाले लोग क्रिसमस डे को ईसा मसीह की पैदाइश की खुशी में मनाते है. ईसाई मान्यताओं के मुताबिक इस दिन बेथलम में जीसस क्राइस्ट का जन्म हुआ था. लेकिन ये सवाल आपके दिमाग में भी आया होगा कि जब हर त्योहार को जैसे हैप्पी दिवाली, हैप्पी ईद, हैप्पी होली बोल कर विश करते हैं तो क्रिसमस में मेरी क्रिसमस बोलकर क्यों विश करते हैं. आइये जानते हैं क्रिसमस पर मेरी क्रिसमस क्यों कहा जाता है. 

हैप्पी और मेरी एक ही शब्द
दरअसल 'मेरी' वर्ड जर्मन और ओल्ड इंग्लिश से मिलकर वजूद में आया है. आसान भाषा में इसका मतलब हैप्पी ही होता है. ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि हैप्पी और मैरी एक ही शब्द है. अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि मैरी क्रिसमस की जगह हैप्पी क्रिसमस क्यों नहीं कहते? इसको जानने के लिए हमें इतिहास में जाना होगा मेरी शब्द लोगों के बीच 16वी शताब्दी में आया, लेकिन लोगों ने इसका इस्तेमाल 18वी शताब्दी के बाद करना शुरु किया. 18वी शताब्दी में लोग क्रिसमस पर हैप्पी क्रिसमस न बोलकर मेरी क्रिसमस बोलने लगे.

डिकेंस की किताब के बाद बोला जाने लगा मेरी क्रिसमस 
बता दें इतिहास में एक मशहूर सहित्यकार गुज़रे हैं जिनका नाम था चार्ल्स डिकेंस. चार्ल्स डिकेंस ने एक किताब लिखी जिसका नाम था 'अ क्रिसमस कैरोल' (A Christmas Carol). अपनी इसी किताब में डिकेंस ने मेरी शब्द का इस्तेमाल किया था. उस समय ये किताब बहुत लोकप्रिय हुई थी और लोगों ने इसी किताब की वजह से हैप्पी क्रिसमस की जगह मेरी क्रिसमस बोलना शुरु कर दिया था. 

हैप्पी क्रिसमस भी बोलते थे लोग 
आमतौर पर UK के लोग हैप्पी क्रिसमस ही कहते थे. 1534 बिशप जॉन फिशर ने हेनरी VIII के मंत्री थॉमस क्रॉमवेल को एक पत्र लिखा था जिसमें हैप्पी की जगह "मेरी क्रिसमस" बोल कर शुभकामनाएं दीं थी.  लेकिन मेरी क्रिसमस का चलन चार्ल्स डिकेंस की किताब आने के बाद ही लोगों में बढ़ा. 

Trending news