कुत्ते और बिल्ली की आपस में क्यों नहीं बनती? 1 करोड़ 80 लाख साल पुराना है इतिहास
Advertisement

कुत्ते और बिल्ली की आपस में क्यों नहीं बनती? 1 करोड़ 80 लाख साल पुराना है इतिहास

Dog and Cat Fight: अक्सर आपने कहते सुना होगा कि,"कुत्ते बिल्ली की तरह क्यों लड़ रहे हो?", लेकिन क्या आप इस कहावत के पीछे की असल कहानी को जानते हैं? अगर नहीं जानते हैं तो फिर पढ़िए दिलचस्प कहानी

कुत्ते और बिल्ली की आपस में क्यों नहीं बनती? 1 करोड़ 80 लाख साल पुराना है इतिहास

Dong and Cat Friendship: कुत्ता और बिल्ली ऐसे जानवर हैं जिन्हें इंसानों के करीब माना जाता है और अक्सर दोनों को एक ही घर में रखा भी जाता है, लेकिन उनके बीच दोस्ती का रिश्ता नहीं बन पाता और जब भी मौका मिलता है, वे लड़ने के बजाय एक-दूसरे पर गुर्राते नजर आते हैं और अक्सर लड़ते रहते हैं.  इस दौरान कभी आपने सोचा है कि आखिर ये दो नस्लें आपस में इतना क्यों लड़ती हैं. तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब देंगे. 

अमेरिकी वैज्ञानिकों को इसका जवाब मिल गया है और उनका कहना है कि उनके बीच 'पारिवारिक दुश्मनी' है जिसकी जड़ें तौर पर काफी गहरी हैं. सऊदी अरब से छपने वाली मासिक पत्रिका अर्रजुल में पब्लिश होने वाली एक रिपोर्ट में उत्तर अमेरिकी वैज्ञानिकों का हवाला दिया गया है. जिन्होंने कुछ जीवाश्म पाए हैं जो बताते हैं कि 1 करोड़ 80 लाख साल पहले दोनों के बीच यह जंग इतना खतरनाक थी कि कुत्तों की 40 प्रजातियां भी विलुप्त हो गईं.

यह भी पढ़िए:
गधे के ऊपर कुत्ता, उसके ऊपर बिल्ली और बिल्ली के ऊपर क्यों बैठा है मुर्गा? दिलचस्प है कहानी

रिपोर्ट में कहा गया है कि बिल्लियों के मौजूदा स्वरूप ने अमेरिका में उन जानवरों को बुरी तरह प्रभावित किया था जिनकी संरचना कुत्तों के वर्तमान रूप से काफी मिलती-जुलती थी. उस समय उत्तरी अमेरिका में कुत्ते भी बड़ी तादाद में मौजूद थे, जिनसे बिल्लियों का विशेष लगाव था. जानवरों के अवशेषों से वैज्ञानिकों को यह बात सामने आई है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से कुत्तों की कुछ प्रजातियां भी विलुप्त हो गईं, जबकि बिल्लियां मौसम से भी ज्यादा सख्त साबित हुईं. खाने के मुद्दे पर दोनों के बीच जंग चलती रही.

रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब दो करोड़ साल पहले कुत्तों की 30 से ज्यादा प्रजातियां उत्तरी अमेरिका में रहती थीं, जबकि बिल्लियां एशिया के मध्य क्षेत्रों और अलास्का में मौजूद थीं. हालांकि, उत्तरी अमेरिका में कुछ प्राचीन बिल्ली प्रजातियां थीं जो कुत्तों की तुलना में शिकार पकड़ने में ज्यादा काबिल थीं. जबकि कुत्ते भी मांसाहारी थे और दोनों का एक जैसा शिकार था. इसीलिए दोनों के बीच जंग चली. 

यह भी पढ़िए:
क्या है ये पहाड़ों पर पड़े पत्थरों जैसी चीज? सऊदी में बिक रही 63 हजार रुपये किलो

यह भी सुझाव दिया जाता है कि उस समय की जंगली बिल्लियों में वर्तमान तेंदुआ और बाघ जैसे जानवर शामिल थे, जिन्होंने कुत्तों पर अंधाधुंध हमले किए और नतीजे में 40 प्रजातियां विलुप्त हो गईं और कुत्तों की सिर्फ 9 प्रजातियां चली गईं. एक्सपर्ट्स कुत्तों और बिल्लियों के बीच लड़ाई को इसी अवधि से जोड़कर देख रहे हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news