प्रियंका गांधी को रिप्लेस करने वाले अविनाश पांडे को जानें, बने कांग्रेस के नए यूपी प्रभारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2025914

प्रियंका गांधी को रिप्लेस करने वाले अविनाश पांडे को जानें, बने कांग्रेस के नए यूपी प्रभारी

कांग्रेस नेता और राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी अब यूपी की प्रभारी नहीं रहेंगी. उनकी जगह कांग्रेस के सीनियर नेता अविनाश पांडे ने ली है. आइए उनके बारे में जानते हैं.

प्रियंका गांधी को रिप्लेस करने वाले अविनाश पांडे को जानें, बने कांग्रेस के नए यूपी प्रभारी

कांग्रेस पार्टी ने साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले शनिवार को सीनियर नेता अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश का प्रभारी महासचिव बनाया गया है. नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए पांडे ने एक्स पर लिखा, 'श्रीमती. प्रियंका जी, मैं आपकी विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प लेता हूं. प्रभारी महासचिव के रूप में, मैं अपने पद में दिए गए अधिकार और मुझे दिए गए जनादेश का अधिकतम लाभ उठाऊंगा.'

अविनाश पांडे कौन हैं?
पूर्व राज्यसभा सांसद अविनाश पांडे झारखंड में पार्टी के प्रभारी थे. अविनाश सबसे पुरानी पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य थे. मूल रूप से महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले और पेशे से वकील पांडे पार्टी की छात्र शाखा और युवा कांग्रेस के माध्यम से कांग्रेस नेतृत्व तक पहुंचे. अपने दशकों लंबे राजनीतिक करियर के दौरान उन्होंने राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी में विभिन्न पदों पर काम किया.

रह चुके राजस्थान के प्रभारी
उन्हें 2010 में महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद के रूप में चुना गया था. पांडे महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य और राज्य में कई प्रशासनिक समितियों के सदस्य भी थे. साल 2018 के राजस्थान चुनाव से पहले उन्हें राज्य का प्रभारी नियुक्त किया गया था. हालांकि, सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच जबरदस्त खींचतान के दौरान उन्हें पद से हटा दिया गया था. जनवरी 2022 में, उन्हें झारखंड के प्रभारी AICC महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया.

राजस्थान-मध्य प्रदेश में कांग्रेस की हार
आपको बता दें कि राजस्थान और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार हुई. राजस्थान में कांग्रेस से सत्ता छिन गई है. इसके बाद अगले साल के शुरूआत में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में अविनाश पांडे को यूपी का प्रभारी बनाए जाने के बड़े मायने निकाले जा रहे हैं.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news