कौन हैं ऑल्ट न्यूज वाले मोहम्मद जुबैर; पुलिस ने क्यों किया है उन्हें गिरफ्तार?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1235365

कौन हैं ऑल्ट न्यूज वाले मोहम्मद जुबैर; पुलिस ने क्यों किया है उन्हें गिरफ्तार?

Alt News Zubair Arrested: ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप है. उनके खिलाफ कई मुकदमे पहले से दर्ज थे.

 मोहम्मद जुबैर

Alt News Zubair Arrested: ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इल्जाम में गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जुबैर को दंगा भड़काने और धार्मिक भावनाएं आहत करने के इल्जाम में गिरफ्तार किया है.

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नुपूर शर्मा के पैगंबर वाले विवादित बयान के बाद शर्मा ने इस पूरे मामले में जुबैर को दोषी करार देकर उनका एडिटेड वीडियो वायरल करने का इल्जाम लगाया था. इस मामले के तूल पकड़ने के बाद कई हिंदूवादी संगठनों ने जुबैर के खिलाफ देश के कई हिस्सों में धार्मिक भावनाएं आहत करने के इल्जाम में मुकदमा दर्ज कराया था.

कौन है मोहम्मद जुबैर?
मोहम्मद जुबैर डिजिटल न्यूज प्लेटफॉर्म अल्ट न्यूज के सह-संस्थापक हैं. आल्ट न्यूज में उनके प्रोफाइल में प्रवदा मीडिया फाउनडेंशन का उन्हें निदेशक और आल्ट न्यूज का मैनेजर बताया गया है. अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर जुबैर ने खुद को ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक के अलावा न्यूज एनालिस्ट और फैक्ट चेकर बताया है. उनका दावा है कि वह गलत, फेक और प्रोपगैंडा फैलाने वाली खबरों का फैक्ट चेककर उसकी असलीयत बताते हैं.

ऑल्ट न्यूज भारत के लगभग सभी बड़े-छोटे मीडिया हाउस की खबरों का फैक्टचेक करता रहता है. उसने कई बड़े फेक न्यूज के खुलासे किए हैं. ऑल्ट न्यूज के इस काम की देश ओर विदेशों तक में सराहना की गई है. कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों ने ऑल्ट न्यूज औश्र उसमें काम करने वाले लोगों की प्रशंसा की है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मोहम्मद जुबैर की एक बड़ी फैन फलोइंग है. इंस्टाग्राम पर जुबैर के लगभग 26.3 हजार फॉलोअर्स हैं. वहीं ट्विटर प्रोफाइल में उनके 547.7 हजार फॉलोअर्स हैं. वहीं, इसी महीने हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ पोस्ट करने का आरोप लगने के बाद जुबैर ने कथित तौर पर अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया था. 

क्या है आरोप ? 
मोहम्मद जुबैर, दक्षिणपंथी समूहों, भाजपा और मीडिया चैनलों के खिलाफ लगातार लिखते हैं बोलते रहते हैं. मीडिया चैनलों की खबरों की आलोचना करते हैं. पिछले माह 26 मई को ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर एक निजी समाचार चैनल की एक बहस की आलोचना करते हुए उन्होंने ट्वीट किया था कि हमें एक समुदाय और धर्म के खिलाफ बोलने के लिए धर्म संसद के आयोजकों यति नरसिंहानंद सरस्वती, महंत बजरंग मुनि और आनंद स्वरूप जैसे नफरत फैलाने वाले लोगों की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारे पास पहले से ही ऐसे न्यूज एंकर्स मौजूद हैं जो यह काम स्टूडियो से बैठकर कर रहे हैं.

पैगंबर के खिलाफ पूर्व भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के बयान और उनके खिलाफ केस दर्ज होने के बाद उन्होंने कहा था कि उनके पास धमकी भरे फोन आ रहे हैं. नुपूर शर्मा ने कहा था कि अगर मुझे या मेरे परिवार के सदस्यों को कोई नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए मोहम्मद जुबैर जिम्मेदार होंगे. जुबैर पर हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ पोस्ट करने और उनका अपमान करने का भी आरोप है. 

Zee Salaam Live TV

Trending news