Parliament Security में सेंध लगाने लगाने वाले सागर की डायरी में क्या लिखा था?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2011752

Parliament Security में सेंध लगाने लगाने वाले सागर की डायरी में क्या लिखा था?

Parliament Security Breach Update: सिक्योरिटी ब्रीच मामले में लोगों के हाथ सागर नाम के आरोपी की डायरी लगी है. इस डायरी में आरोपी ने काफी कुछ लिखा हुआ है. पढ़ें पूरी खबर

Parliament Security में सेंध लगाने लगाने वाले सागर की डायरी में क्या लिखा था?

Parliament Security Breach Update: कथित तौर पर लखनऊ के सागर शर्मा की एक निजी डायरी पत्रकारों के बीच घूम रही है, और पन्नों से पता चलता है कि उसने इसे साल 2015 में लिखना शुरू किया था. शुरुआत से ही परिवार बोलता आया है कि उसका बेटा कोई डायरी नहीं लिखता था, हालांकि एक रिपोर्ट के मुताबिक यह डायरी सागर की ही है. ज्ञात हो कि बुधवार को कुछ लोगों ने पार्लियामेंट की सिक्योरिटी में सेंध लगाई थी. दो लोग संसद के अंदर गैलरी से नीचे कूद गए थे वहीं कुछ लोगों ने संसद के बाहर हंगामा किया था.

परिवार ने कही ये बात?

डायरी वाले मसले को लेकरएक परिवार वाले ने नाम न बताने की शर्त पर कहा,"उसने इसे तब लिखना शुरू किया जब उन्होंने सीनियर सेकेंडरी पास किया था. जनवरी 2021 में अपने दोस्त के साथ मीटिंग के बाद बेंगलुरु से लौटने के बाद उन्होंने फिर से ऐसे नोट्स लिखे थे.

डायरी में क्या लिखा है?

सागर में डायरी में कई बातें लिखी हैं. उसके घर को छोड़ने से लेकर मुल्क और भगत सिंह के प्रति प्रेम के बारे में जिक्र किया गया है. वह डायरी में लिखता है,"घर छोड़ने का लगभग समय हो गया है. विभाजन के विपरीत पक्षों पर कार्य करने और डरने का एक बड़ा दृढ़ संकल्प है. मुझे उम्मीद है कि मैं अपने माता-पिता को हालातों के बारे में बता सकूंगा।"

मैं देश को आजाद कराने की कोशिश करूंगा

3 जून 2015 की डायरी एंट्री में भगत सिंह को लिखे एक पत्र का भी संदर्भ है, जो कथित तौर पर सागर के जरिए लिखा गया था. भगत सिंह को ''माई लॉर्ड एंड माई गॉड'' कहते हुए वे लिखता है, ''...आपके जाने के बाद, मैं अपने देश को आज़ाद कराने की पूरी कोशिश कर रहा हूं.'' इसके अलावा उसकी डायरी में इंकालाब जिंदाबाद जैसे स्लोगन्स भी थे.

उसने आगे लिखा है, ''मैं अमीर नहीं हूं लेकिन एक मध्यम वर्गीय परिवार से हूं, मुझे कुछ ऐसे दोस्तों की जरूरत है, जो देश के प्रति ईमानदार हों.''....मैं अपनी जिंदगी वतन के नाम कर चुका हूं, अब मैंने आजादी की ओर कदम बढ़ाया है."

Trending news