जानें क्या है 'पेसा' कानून? 'AAP' ने किया लागू करने का वादा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1874790

जानें क्या है 'पेसा' कानून? 'AAP' ने किया लागू करने का वादा

Chattisgarh Election: केजरीवाल ने PM मोदी पर हमला करते हुए कहा कि जब जम्मू व कश्मीर में जवान शहीद हुए तो भाजपा अपने ऑफिस में जश्न मना रही थी.

जानें क्या है 'पेसा' कानून? 'AAP' ने किया लागू करने का वादा

Chattisgarh Election: आम आदमी पार्टी (APP) के कनविनर अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को वादा किया कि अगर उनकी पार्टी राज्य में सत्ता में आती है तो वह छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल इलाकों में 'पेसा' पंचायत अधिनियम लागू करेगी. बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर में एक सार्वजनिक रैली को खिताब करते हुए उन्होंने इंडिया-भारत नामकरण विवाद और 'एक राष्ट्र और एक चुनाव' को लेकर भी भाजपा पर हमला बोला. 

इसलिए लाएंगे पेसा कानून

केजरीवाल ने कहा "हम गारंटी देते हैं कि यदि 'आप' राज्य में सत्ता में आती है तब आदिवासियों के भले के लिए और उनके 'जल, जंगल, जमीन' की हिफाजत के लिए सरकार बनने के एक महीने के भीतर पेसा कानून लागू किया जाएगा और ग्राम सभा को सभी अधिकार दिए जाएंगे." केजरीवाल ने पिछले महीने रायपुर में नौ वादों की लिस्ट वाला 'गारंटी कार्ड' जारी किया था और कहा था कि दसवीं गारंटी किसानों और आदिवासियों के बारे में है लेकिन वह अपने अगले सफर के दौरान इसका खुलासा करेंगे. तब उन्होंने पेसा कानून लागू करने के बारे में कोई ऐलान नहीं किया था.

भाजपा ने मनाया जश्न

अपने भाषण की शुरुआत में केजरीवाल ने अनंतनाग में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए सेना के तीन जवानों और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक अफसर को श्रद्धांजलि दी और दो मिनट का मौन रखा. बाद में केजरीवाल ने कहा, ''तीन सैन्य अधिकारियों की शहादत की दुखद खबर आने के बावजूद, भाजपा दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में 'जश्न' में मसरूफ थी. यह देखकर पूरा देश दुखी हुआ.'' उन्होंने कहा कि एक और दुखद बात यह है कि प्रधानमंत्री ने शहीद जवानों पर न तो कुछ बोला और न ही कोई ट्वीट किया. 

पिताजी का नहीं देश

केजरीवाल ने कहा, ''जब 28 विपक्षी दलों ने गठबंधन बनाया और इसका नाम ‘इंडिया’ रखा तो भाजपा इतना परेशान हो गई कि उसने कहा कि वह इंडिया का नाम बदलकर भारत कर देगी. भारत आपके पिताजी का नहीं है, यह 140 करोड़ लोगों का है. मैं आपको चुनौती देता हूं कि यदि आपमें हिम्मत है तो नाम बदलकर दिखाएं.'' 

देशवासी कर देंगे बाहर

केजरीवाल ने कहा, ''यदि आपने ऐसी कोशिश की तो 140 करोड़ लोग आपको देश से बाहर निकाल देंगे.'' उन्होंने पूछा, ''अगर अलायंस का नाम बदलकर भारत कर दिया जाए तो क्या वे भारत का नाम भी बदल देंगे?''.

Trending news