कुएं क्यों नहीं होते चौकोर या तिकोने? जानें गोल शेप के पीछे का लॉजिक
Advertisement

कुएं क्यों नहीं होते चौकोर या तिकोने? जानें गोल शेप के पीछे का लॉजिक

Round Shape Wells: आपने अक्सर गोल शेप ही की कुएं देखे होंगे और मन में यह सवाल भी आया होगा कि इसकी शेप तिकोने या चौकोर क्यों नहीं होती. तो आइए इसके पीछे की वजह जानते हैं?

कुएं क्यों नहीं होते चौकोर या तिकोने?  जानें गोल शेप के पीछे का लॉजिक

Round Shape Wells: आपने रियल लाइफ में या फिर टी.वी. पर कभी भी कुआं देखा होगा तो हमेशा गोल शेप में ही देखा होगा, आपने कभी भी ना तो तिकोने शेप में और ना ही किसी और शेप में कुएं का आकार देखा होगा. कुएं के राउंड शेप में होने के पीछे भी एक साइंस है जिसकी वजह से कुएं को पुराने वक्त से गोल शेप में बनाया जाता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कुएं को राउंड शेप में बनाने के साइंटिफिक रीज़न्स क्या हैं?

यह भी देंखें: बेड पर बैठकर खुले बालों में मोनालिसा ने दिए ऐसे पोज़, यूज़र्स बोले पारा बढ़ा दिया

कम होता है टूटने का ख़तरा

सबसे पहले अगर हम बेसिक साइंस की बात करें तो कोई भी लिक्विड चीज़ किसी भी शेप के बर्तन में डाली जाए तो वे वैसा ही शेप ले लेती है और बर्तन की साइड्स पर दबाव डालती है, अगर बर्तन चौकोर शेप का होगा तो उसके कोनों पर पानी का दबाव ज़्यादा रहेगा. ठीक उसी तरह अगर कुएं को चौकोर शेप में बनाया जाएगा तो पानी का दबाव सबसे ज़्यादा कोनों पर पड़ेगा जिसकी वजह से कुएं के टूटने के चांसेस बढ़ जाएंगे और उसकी उम्र भी कम हो जाएगी. कुएं के गोल शेप के होने की वजह से हर साइड बराबर दबाव रहता है जिससे कुंआ ज़्यादा दबाव सहन कर पाता है और कुएं के जल्दी टूटने का खतरा भी नही रहता.

मिट्टी धंसने के चांस होते हैं कम

कुएं के गोल शेप में होने की वजह से पानी का दबाव हर साइड बराबर रहता है और उसके टूटने का चांस भी कम रहता है, वैसे ही इसी रीज़न के मुताबिक मिट्टी के धंसने के चांस भी कम हो जाते हैं और कुआं सालों तक नहीं धंसता है.

यह भी देंखें: Ranveer Singh का दावा, न्यूड फोटोज़ से की गई छेड़छाड़, बोले- नहीं दिखा प्राईवेट पार्ट

गोल कुंआ बनाने में होती है आसानी

माना जाता है कि कुंआ गोल शेप के अलावा किसी और शेप में बनाने के मुक़ाबले आसान होता है. इसे ड्रिल करने में भी आसानी होती है. यही वजह है कि हर जगह कुंए की शेप गोल ही देखने को मिलती है.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news