Gain Weight: बस करनी होंगी ये चार चीजें, एक हफ्ते में ही दिख जाएगा फर्क
Advertisement

Gain Weight: बस करनी होंगी ये चार चीजें, एक हफ्ते में ही दिख जाएगा फर्क

Weight Gain: जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए हम कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं. तो चलिए जानते हैं वजन कैसे बढ़ाएं (How to gain weight) और वजन बढ़ाने के लिए डाइट (Weight Gain Diet) क्या लें.

Gain Weight: बस करनी होंगी ये चार चीजें, एक हफ्ते में ही दिख जाएगा फर्क

Gain Weight: काफी लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, कुछ लोग अंडकवेट हैं जिसकी वजह से वह वजन बढ़ाना चाहते हैं. वहीं कुछ लोग किसी और वजह से वजन बढ़ाना चाहते हैं. लेकिन  लोगों के मन में अकसर सवाल रहता है कि वजन कैसे बढ़ाएं? वजन बढ़ाने की डाइट क्या लें और तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं? आज हम इन सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं. हम आपको वजन बढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स देने वाले हैं, जिसकी जरिए आपका वेट तेजी से बढ़ेगा. तो चलिए जानते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए डाइट

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में क्या-क्या लें ये सवाल वोगों के मन में बना रहता है. सही डाइट से ही तेजी से वजन बढ़ता है. ऐसे में हम आपको बता दें तेजी से वजन बढ़ाने के लिए हाई कैलोरीज फूड शामिल करें. जैसे अंडा, चिकन, ड्राई फ्रूट्स, आलू, चीज और पनीर आदि. ये सभी चीजें आपके दिन भर की कैलोरीज में इजाफा करेंगी और वजन आसानी से बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें: वह भारतीय जासूस जो शाकिर बनके बना रहा पाक आर्मी का मेजर; ऐसे हुई मौत

ये चीज पीनी है बेहद जरूरी

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं और पानी कम पी रहे हैं तो काफी गलत कर रहे हैं. पानी सही मात्रा में पीना चाहिए, ये लीवर को डीटॉक्स करता है और पाचनक्रिया सही बनी रहती है. इसके अलावा खाना पचाने के दौरान भी शरीर कुछ मात्रा में पानी का इस्तेमाल करता है.

इस तरह वजन बढ़ाने की डाइट लें

वजन बढ़ाने के लिए अपने मील्स को सही तरह अरेंज करना बेहद जरूरी है. ज्यादा खाने से पेट खराब हो सकता है वहीं कुछ लोग अधिक मात्रा में खा भी नहीं पाते हैं. ऐसे में अपनी डाइट को 5 से 6 भागों में बांट लें. मिसाल के तौर पर आपने दिन की शुरूआत नाश्ते से की, जिसके 2 घंटे बाद अपने कोई फ्रूट या फिर चना या फिर बादा म ले लिया. जिसके बाद लंच फिर 2-3 घंटे बाद ईवनिंग स्नैक्स और फिर डिनर. रात को सोने से पहले कुछ ड्राई फ्रूट्स.

यह भी पढ़ें: भारत में होने वाले World Cup 2023 को लेकर दिलचस्प जानकारी आई सामने, आप भी कह उठेंगे वाह

इन चीजों को खाना शुरू करें

हाई कैलोरीज फूड वजन बढ़ाने के लिए सही हैं लेकिन हरी सब्जियां भी वजन बढ़ाने में काफी मदद करती हैं. इनमें कई जरूरी पौषक तत्व पाए जाते हैं और ये पेट को हेल्दी रखती हैं. जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही चलती है और खाना सही तरह डाइजेस्ट होता है.

नोट- किसी भी तरह के नुस्खों को ट्राई करने ले पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news