आफत बनकर आई बारिश, यूपी-बिहार में भरा पानी, मुंबई में बरपा कहर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1754039

आफत बनकर आई बारिश, यूपी-बिहार में भरा पानी, मुंबई में बरपा कहर

Weather Update: भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है. लेकिन इस बारिश ने कई राज्यों में बड़ा नुक्सान किया है. मुंबई में बारिश की वजह से इमारत गिरने से दो लोगों की मौत हो चुकी है.

आफत बनकर आई बारिश, यूपी-बिहार में भरा पानी, मुंबई में बरपा कहर

Weather Update: देश के कई राज्यों में बारिश की वजह से गर्मी से तो राहत मिली है लेकिन वहीं कई जगह पर इससे बहुत ज्यादा परेशानी हुई है. पहाड़ी इलाकों में लोगों पर बारिश कहर बन गई है. कई जगह पर भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं तो हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से काफी परेशानी हो गई है. बारिश की वजह से उत्तराखंड में रेड एलर्ट और हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज एलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली, गुरुग्राम जैसे इलाकों में बारिश की वजह से जलभराव हो गया है. 

उत्तराखंड में बारिश की वजह से गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर गदेरा में पानी बढ़ गया है. इसकी वजह से यहां पैदल चलने वाले यात्री फंस गए हैं. हरिद्वार श्यामपुर इलाके में सड़क पर बोल्डर गिरने से यातायात बाधित है. 

उधर हिमाचल प्रदेश के शिमला में मौजूद तहसील रामपुर के सरपारा गांव में बादल फट गया. इसकी वजह से यहां लोगों को काफी दिक्कत हुई. इसके साथ ही कुल्लू में बारिश से मौहल खड्ड में अचानक बाढ़ आई. इससे यहां काफी नुक्सान हुआ. 

यह भी पढ़ें: नमाज पढ़ाने के इल्जाम में मौलवी गिरफ्तार, इलाके के ही लोगों ने की शिकायत

हरियाणा के पंचकूला में बारिश की वजह से एक कार पानी में फंस गई. इसमें एक महिला फंस गई. महिला को मकामी लोगों ने कार से बाहर निकाला. हालांकि पानी में बह गई. इसके बाद इसे निकाला गया.

मुंबई में बारिश का कहर आया है. यहां पर दो इमारतें गिर गईं जिसकी वजह से यहां दो लोग मारे गए हैं. मुंबई में 25 जून को मानसून आया था. 

दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में मानसून पहुंच चुका है. दिल्ली में बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. पिछले कुछ सालों में दिल्ली में मानसून देरी से आता रहा है. लेकिन पिछले 10 सालों में यह चौथी बार है जब मानसून वक्त से पहले आ गया है. दिल्ली में मानसून आने की तारीख 27 जून है. लेकिन यह दो दिन पहले ही दिल्ली पहुंच गया है. इससे पहले दिल्ली में सिर्फ 3 बार वक्त से पहले मानसून पहुंचा है. 

भारत मौसम विभाग के आदाद व शुमार बताते हैं कि इससे पहले 3 बार मानसून वक्त से पहले पहुंचा है. साल 2015 और साल 2020 में 25 जून को और साल 2013 में 16 जून को मॉनसून दिल्ली पहुंचा था. हालांकि पिछले साल यानी कि साल 2022 में मानसून तीन दिन की देरी से पहुंचा था.

Zee Salaam Live TV:

Trending news