कौन हैं नाव्या हरिदास, जिन्हें BJP ने वायनाड से प्रियंका गांधी के खिलाफ दिया टिकट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2479908

कौन हैं नाव्या हरिदास, जिन्हें BJP ने वायनाड से प्रियंका गांधी के खिलाफ दिया टिकट

Wayanad Lok Sabha by Election: भारती जनता पार्टी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से उप चुना में नव्या हरिदास को मैदान में उतारा है. कांग्रेस यहां से  प्रियंका गांधी को टिकट दिया है. वायवाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद खाली हुआ था. आइए जानते हैं कौन हैं ये नव्या हरिदास....

कौन हैं नाव्या हरिदास, जिन्हें BJP ने वायनाड से प्रियंका गांधी के खिलाफ दिया टिकट

Who is Navya Haridas: भारती जनता पार्टी ने शनिवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 66 उम्मीदवारों समेत 24 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने बिहार की दो, छत्तीसगढ़ की 1, असम की तीन, केरल की दो,  कर्नाटक की 2, मध्य प्रदेश की दो, राजस्थान की 6 और पश्चिम बंगाल की पश्चिम बंगाल की भी 6 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कैंडिडेट्स के नामों की घोषणा की. इसके अलावा बीजेपी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस कैंडिडेट प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi ) के खिलाफ चुनावी मैदान में नव्या हरिदास को उतारा है. आइए जानते हैं कौन हैं ये नव्या हरिदास....

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी वायनाड सीट
नव्या हरिदास के बारे में जानने से पहले ये जान लेते हैं कि वायनाड की सीट पर उप चुनाव क्यों हो रहा?  लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने वायनाड और रायबरेली दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी. राहुल गांधी इन दोनों सीटों में से गांधी परिवार की पारंपरिक सीट रायबरेली को बरकरार रखा और जहां से वे साल 2019 लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी उस सीट (वायनाड) को छोड़ दिया. राहुल गांधी के सीट छोड़ने के बाद से ही सियासी गलियारों में ये कयास लगाया जा रहा था कि वायनाड सीट से ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा चुनावी पिच पर डेब्यू कर सकती हैं. कांग्रेस ने कुछ दिन पहले प्रियंका गांधी के नाम ऐलान कर इस कयास को सही साबित कर दिया.

यह भी पढें:- चंपई सोरेन को सरायकेला तो बाबूलाल मरांडी को धनवार से टिकट, BJP ने जारी की पहली लिस्ट

प्रियंका गांधी कब करेंगी नामांकन दाखिल?
केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर हो रहे उप चुनाव के लिए प्रियंका गांधी अपना नामांकन 23 अक्टूबर को दाखिल करेंगी. कहा जा रहा है कि इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत स्टेट और दिल्ली में बैठने वाले कांग्रेस के टॉप लीडर प्रियंका गांधी के नामांकन में शामिल होंगे.  वहीं, प्रियंका गांधी अपना नामांकन दाखिल करने से पहले एक भव्य रोड शो भी निकालेंगी. 

कौन हैं नव्या हरिदास?
भारतीय जनता पार्टी ने प्रियंका गांधी के खिलाफ महिला कैंडिडेट नव्या हरिदास को मैदान में उतारा वायनाड की चुनावी चौसर काफी दिलचस्प बना दिया है.  पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर नव्या हरिदास पिछले दो कार्यकाल से कोझिकोड म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के करापराम्प वार्ड से काउंसलर हैं. साथ ही निगम में भाजपा पार्लियामेंट्री पार्टी की नेता हैं.  नव्या साल 2021 में विधानसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं. वे कोझिकोड दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में थीं लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. वे फिलहाल भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की राज्य महासचिव भी हैं. 

Trending news