हिंदू बच्चों को संता क्लॉज बनाने पर VHP की चेतावनी, कानूनी कार्रवाई की कही बात
Advertisement

हिंदू बच्चों को संता क्लॉज बनाने पर VHP की चेतावनी, कानूनी कार्रवाई की कही बात

मध्य प्रदेश के भोपाल में विश्व हिंदू परिषद ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों को पत्र लिखकर बताया है कि वे हिन्दू विद्यार्थियों को क्रिसमस पर सेंटा क्लॉज नहीं बनाने देंगे. इस बात को न मानने पर क़ानूनी कारवाही की धमकी भी दी है.

हिंदू बच्चों को संता क्लॉज बनाने पर VHP की चेतावनी, कानूनी कार्रवाई की कही बात

विश्व हिन्दू परिषद ने भोपाल के सभी स्कूल के प्रिंसिपलों को एक चिठ्ठी लिखी है. इसमें लिखा है कि वह अपने स्कूल में क्रिसमस के दिन आयोजित किए जाने वाले किसी भी प्रोग्राम में हिन्दू बच्चों को सेंटा क्लॉज न बनाएं. इस मुद्दे पर विश्व हिन्दू परषिद ने एक्स पर ट्वीट भी किया है. साथ ही साथ यह चेतवानी भी दी है कि अगर इस बात को गंभीरता से नहीं लिया गया तो उन पर क़ानूनी कारवाही भी की जाएगी.

क्या लिखा था चिट्ठी में?
VHP ने चिट्ठी में लिखा था "मध्य भारत प्रान्त के सभी विद्यालयों में जो छात्र सनातन हिन्दू धर्म और परम्परा को मानते हैं, उन छात्रों को विद्यालय में होने वाले क्रिसमस के कार्यक्रम में सांताक्लॉस बना रहे हैं और क्रिसमस ट्री भी लाने को भी बोला जा रहा है. यह हमारी हिन्दू संस्कृति पर हमला है, हिंदू बच्चों को ईसाई धर्म में प्रेरित करने हेतु यह षड्यंत्र है. आर्थिक रूप से भी ऐसी ड्रेस या पेड़ लाने से अभिभावकों का नुकसान है. चिट्ठी में आगे यह भी लिखा था कि विद्यालय हिंदू बच्चों को सेंटा बनाकर ईसाई धर्म के प्रति श्रद्धा और आस्था उत्पन्न करने का काम कर रहा क्या? हमारे हिंदू बच्चे राम बनें, कृष्ण बनें, बुद्ध बनें, गौतम, महावीर बनें, गुरु गोविंद सिंह बनें, यह सब तो बनना चाहिए, क्रांतिकारी बनें, महापुरुष बनें, परंतु सांता नहीं बनना चाहिए. ये भारत भूमि संतों की भूमि है, सेंटा की नहीं. अतः सभी विद्यालयों से आग्रह है कि हिन्दू बच्चों को अभिभावकों की अनुमति के बिना सेंटा क्लॉज नहीं बनाएं और यदि कोई विद्यालय ऐसा करता है तो उस विद्यालय के विरुद्ध विश्व हिंदू परिषद वैधानिक कानूनी कार्यवाही करेगी.''  

मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले में भी जारी किया नोटिस
शाजापुर जिले के सिक्षा अधिकारी विवेक दुबे ने आदेश जारी कर कहा कि यदि कोई भी स्कूल बना माता-पिता की अनुमति के बिना किसी भी बच्चे को स्कूल प्रोग्राम में सेंटा क्लॉज बनने को नहीं बोलेगा और अगर वो ऐसा करता है तोह उस स्कूल के खिलाफ एक्शन लिया जायेगा. पत्र में यह भी लिखा था की बच्चों को सेंटा क्लॉज बनाने के लिए उनके माता-पिता की लिखित अनुमति लेनी होगी.

Trending news