इन राज्यों में फैला छात्रों का हिंसक विरोध-प्रदर्शन, सैकड़ों गिरफ्तार; 500 ट्रेनें प्रभावित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1223227

इन राज्यों में फैला छात्रों का हिंसक विरोध-प्रदर्शन, सैकड़ों गिरफ्तार; 500 ट्रेनें प्रभावित

Violence Over 'Agnipath': सेना भर्ती की नई योजना 'अग्निपथ’ और'अग्निवीर’ के खिलाफ गुरुवार को शुरू हुआ छात्रों का विरोध-प्रदर्शन शुक्रवार तक कई राज्यों में पहुंच गया. उग्र भीड़ ने कई ट्रेनों को नुकसान पहुंचाई. कई जगह पुलिस को बल प्रयोग भी करना पड़ा.  

 

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन

Violence Over 'Agnipath': सेना भर्ती में 'अग्निपथ’ और 'अग्निवीर योजना’ के खिलाफ गुरुवार को बिहार में शुरू हुआ छात्रों का हिंसक विरोध-प्रदर्शन शुक्रवार तक उत्तर प्रदेश, झारखंड, नई दिल्ली, हरियाणा, उड़ीसा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और आंधप्रदेश तक फैल गया. इसके अलावा भी कई राज्यों में छिटपुट विरोध-प्रदर्शन देखेने को मिले हैं. सिकंदराबाद में पुलिस गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि उड़िशा में एक युवक ने इस योजना से क्षुब्ध होकर आत्म्हत्या कर ली. उग्र छात्रों ने शुक्रवार को भी कई ट्रेनों में आग लगा दी. 
रेलवे के मुताबिक अब तक 200 से अधिक ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है. रेलवे ने कहा कि बुधवार को प्रदर्शन शुरू होने के बाद से 35 ट्रेन रद्द कर दी गयीं जबकि 13 ट्रेनों की सेवा गंतव्य से पहले ही खत्म कर दी गई. गुरुवार को सरकार ने योजना के लिए ऊपरी उम्र सीमा को 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने की घोषणा की, लेकिन योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हैं. 

अब तक 500 से ज्यादा ट्रेन प्रभावित 
प्रदर्शन की वजह से अब तक 300 से ज्यादा ट्रेन प्रभावित हुई हैं जबकि 200 से ज्यादा रद्द की जा चुकी हैं. शुक्रवार को रेलवे ने कहा कि प्रदर्शन के कारण 94 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन जबकि 140 यात्री ट्रेन रद्द की जा चुकी हैं. वहीं 65 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन और 30 यात्री ट्रेन आंशिक रूप से रद्द की गई हैं. रेलवे ने 11 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का मार्ग बदल दिया है. अब तक कुल ट्रेन 340 ट्रेन प्रभावित हुई हैं. 

उप्र के कई जिलों में प्रदर्शन; ट्रेन के डिब्बों में लगाई आग 
केंद्र की नई योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में शुक्रवार को नौजवानों ने धरना प्रदर्शन किया. प्रदेश के बलिया, अलीगढ़, फिरोजाबाद, अमेठी, वाराणसी, उन्नाव व देवरिया जनपदों में छात्रों ने विरोध-प्रदर्शन किए. उत्तर प्रदेश अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि 17 जगहों से धरना प्रदर्शन की सूचना आई हैं, जिसमें से दो स्थानों- बलिया और अलीगढ़ पर आगजनी हुई हैं. बलिया में वाशिंग पिट में खड़े एक डिब्बे को आग लगा दी गई. बलिया में पुलिस ने करीब 100 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया. यहां युवाओं ने एक ट्रेन के खाली डिब्बे में आग लगा दी और कुछ बसों में तोड़फोड़ की. इसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.

दिल्ली में कुछ मेट्रो स्टेशनों के द्वार बंद 
‘अग्निपथ’ के खिलाफ ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली के कुछ मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार शुक्रवार को बंद कर दिए गए. डीएमआरसी ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए यात्रियों को ’’सुरक्षा कारणों’’ से स्टेशनों के द्वार बंद होने के बारे में जानकारी दी. आइसा के सदस्यों ने ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ पुलिस के रवैये के खिलाफ भी प्रदर्शन किया.

पलवल में हिंसक प्रदर्शन, बल्लभगढ़ में मोबाइल इंटरनेट ठप्प 
पलवल में हिंसक प्रदर्शन के बाद हरियाणा सरकार ने एहतियाती तौर पर फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ इलाके में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को 24 घंटे के लिए निलंबित कर दिया है. अधिकारियों ने बताया कि गृह विभाग का यह आदेश बृहस्पतिवार रात 12 बजे से लागू हुआ. विभाग ने बताया कि बल्लभगढ़ संभाग में उग्र प्रदर्शन से ‘‘तनाव उत्पन्न होने, प्रदर्शन से जानमाल का खतरा और शांति भंग होने की आशंका है.’’ 

इंदौर में ट्रेन रोककर पथराव, पुलिस लाठीचार्ज 
योजना के खिलाफ इंदौर में रेल पटरियों पर जुटे करीब 600 युवाओं ने शुक्रवार को कई ट्रेन रोककर पथराव किया. हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज करने के साथ आंसू गैस छोड़ा. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि करीब 600 युवा अलग-अलग समूहों में आकर शहर के लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के पास पटरियों पर जमा हो गए जिससे कुछ ट्रेन रोकनी पड़ीं. मिश्रा ने बताया कि प्रदर्शनकारियों के पथराव शुरू करने पर पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस छोड़कर उन्हें खदेड़ा और हालात पर काबू पाया.

अग्निपथ योजना के खिलाफ ओडिशा में भी विरोध प्रदर्शन जारी 
सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए बड़ी संख्या में आकांक्षी नौजवानों ने उडीशा के कटक में मुख्य रिंग रोड को अवरुद्ध कर दिया और सिल्वर सिटी के छावनी क्षेत्र में होर्डिंग फाड़ दिए. प्रदर्शनकारियों में से कई युवाओं ने दावा किया कि उन्होंने पिछले साल सेना में भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता और चिकित्सा परीक्षण पहले ही पास कर लिया था और वह सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) का इंतजार कर रहे थे.विरोध प्रदर्शन के दौरान एक युवक ने आत्महत्या कर ली. कटक के पुलिस उपायुक्त पिनाक मिश्रा ने बताया कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और उनमें से कुछ को हिरासत में लिया है.  

बंगाल तक पहुंची आंदोलन की लहर
आंदोलन की लहर शुक्रवार को पश्चिम बंगाल पहुंच गई. शुक्रवार सुबह 11 बजे तक आंदोलन उत्तरी 24 परगना जिले के बनगांव अनुमंडल के ठाकुरनगर और बैरकपुर अनुमंडल के भाटपारा तक ही सीमित रहा. ठाकुरनगर रेलवे स्टेशन पर युवाओं के एक ग्रुप ने रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया, जिससे पूर्वी रेलवे के अंतर्गत व्यस्त सियालदह-बनगांव लाइन में सामान्य ट्रेन सेवा काफी समय तक बाधित रही. आंदोलनकारियों के एक अन्य ग्रुप ने बनगांव से भाजपा के लोकसभा सदस्य और केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर के ठाकुरनगर में पैतृक आवास की तरफ मार्च करना शुरू कर दिया. वे अग्निपथ योजना को रद्द करने की मांग करते हुए नारे लगा रहे थे और पोस्टर पकड़े हुए थे.

तेलंगाना में प्रदर्शन के दौरान पुलिस की गोली से एक की मौत
तेलंगाना में ‘अग्निपथ’ के खिलाफ आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर शुक्रवार को पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर उपद्रव करने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए गोलीबारी की, जहां प्रदर्शन के दौरान एक ट्रेन के तीन डिब्बों को आग लगा दी गई. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक व्यक्ति की मौत हो जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि गोलीबारी आरपीएफ ने की.

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में हिंसा के कारण एक व्यक्ति की मौत
शुक्रवार को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे युवकों पर पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. प्रदर्शनकारियों द्वारा स्टेशन पर तोड़फोड़ करने और दो ट्रेनों में आग लगाने और स्टेशन में तोड़फोड़ करने के बाद पुलिस ने गोलियां चलाईं. घायलों को गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया.

क्या है योजना में? 
गौरतलब है कि ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं. इस नई योजना के तहत थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती चार साल के लिए संविदा आधार पर की जाएगी और इन्हें ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा. सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा की थी. सरकार ने कहा था कि साढ़े 17 से 21 वर्ष के युवाओं को चार साल के लिए थल, वायु और नौसेना में भर्ती किया जाएगा और चार साल के बाद उनमें से 25 प्रतिशत को नियमित सेवाएं देने का अवसर दिया जाएगा.

Zee Salaam

Trending news