वियतनाम: हनोई की एक इमारत में लगी भीषण आग, 14 लोगों की जिंदा जलने से हुई मौत; 3 घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2261279

वियतनाम: हनोई की एक इमारत में लगी भीषण आग, 14 लोगों की जिंदा जलने से हुई मौत; 3 घायल

Hanoi Building  Fire breaks: हनोई एक अपार्टमेंट में आग लगने से कम से कम 14 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई, जबकि इस हदासे में  तीन लोग घायल हो गए. इमारत संकरी गली में होने के कारण अग्निशमन ट्रकों का जाना मुश्किल हो रहा है.

 

वियतनाम: हनोई की एक इमारत में लगी भीषण आग, 14 लोगों की जिंदा जलने से हुई मौत; 3 घायल

Vietnam Fire: वियतनाम की राजधानी हनोई में भीषण हादसा हो गया है. एक अपार्टमेंट में आग लगने से कम से कम 14 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई, जबकि इस हदासे में  तीन लोग घायल हो गए. यह हादसा मध्य हनोई के काउ गियाय जिले में एक पांच मंजिला इमारत में शुक्रवार देर रात करीब 12:30 बजे (गुरुवार को 17:30 GMT) हुआ है.

वीएनएक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इमारत 100 वर्ग मीटर के क्षेत्र को कवर करती है और यह तकरीबन दो मीटर चौड़ी है. इमारत संकरी गली में होने के कारण अग्निशमन ट्रकों का जाना मुश्किल हो रहा है. हालांकि, अग्निशमन कर्मियों 7 लोगों को जिंदा बाहर निकाला है.

वियतनाम न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बहुमंजिला इमारत के हर फ्लोर पर दो कमरे हैं, पहली मंजिल का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक साइकिल की बिक्री और मरम्मत के लिए किया जाता है.  रिपोर्ट के मुताबकि आग लगने की मुख्य वजह इलेक्ट्रिक साइकिल शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है, हालांकि, इसकी पु्ष्टि नहीं हुई है.
 
 बताया जा रहा है कि आग की लपटें काफी भयानक थी, उस दौरान कई बार विस्फोट हुए. वहीं, 40 साल के पड़ोसी एनगो थी थ्यू ने वीएनएक्सप्रेस को बताया कि आग लगने के बाद चीख-पुकार सुनकर वह अपनी पांच मंजिला इमारत की छत पर भाग गई, क्योंकि बहुत ही दर्दनाक था. स्थानीय अफसर ने बताया कि आग लगने का क्या कारण  है इसकी जांच कर रहे हैं. साथ  ही अभी तक पीड़ितों की पहचान नहीं हो सकी है. 
 
NGO ने सुनाई दर्दनाक दास्तां
एक प्राइवेट एनजीओ ने बताया,  "जिस चीज़ ने मुझे प्रभावित किया वह कुछ ऐसा था जिसे मैंने पहले कभी नहीं देखा था. नालीदार लोहे की छत की दरारों में आग भयंकर रूप से जल रही थी, और फैले हुए धुएं के कारण कुछ भी देखना मुश्किल हो गया था. जलते हुए घर के साथ-साथ आस-पास के घरों से मदद के लिए चीख-पुकार के साथ-साथ कई विस्फोट भी हुए." 

वियतनाम को आग लगने से 3.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान 
बता दें कि वियतनाम के घनी आबादी वाले क्षेत्र में हमेशा आग लगने का खतरा बना रहता है. इस साल के पहले चार महीनों में वियतनाम में कुल 1,555 आग लगने की घटनाएं हुईं हैं, जिनमें 28 लोगों की मरने की पुष्टि हुई है. वहीं, आग और विस्फोटों से देश को तकरीबन 89.8 बिलियन वियतनामी दोंग (3.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की संपत्ति का नुकसान हुआ है.

Trending news