Taj Mahal: ताजमहल में फिर नमाज़ पढ़ने का मामला आया सामने, नियमों की ख़िलाफ़वर्ज़ी करने का इल्ज़ाम
Advertisement

Taj Mahal: ताजमहल में फिर नमाज़ पढ़ने का मामला आया सामने, नियमों की ख़िलाफ़वर्ज़ी करने का इल्ज़ाम

Namaz In Taj Mahal Garden: ताजमहल में एक बार फिर कथित तौर पर नमाज़ अदा करने का वीडियो सामने आया है, जिसके बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं वहीं अफ़सरान में खलबली मची हुई है. पढ़िए पूरी ख़बर

Taj Mahal: ताजमहल में फिर नमाज़ पढ़ने का मामला आया सामने, नियमों की ख़िलाफ़वर्ज़ी करने का इल्ज़ाम

Namaz offering in Taj Mahal Garden: ताजमहल में एक बार फिर कथित तौर पर नमाज़ अदा करने का वीडियो सामने आया है, जिसके बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं वहीं अफ़सरान में खलबली मची हुई है. पुरातत्व विभाग (ASI) पूरे मामले की जांच में लग गया है. अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ.राजकुमार पटेल ने बताया कि इस वक़्त ताजमहल में टूरिस्ट काफ़ी तादाद में आ रहे हैं, ऐसे में यह मामला उनके नोटिस में नहीं है, फिर भी इस वीडियो की जांच कराई जा रही है. यह वीडियो इतवार (20 नवंबर) का बताया जा रहा है.

नमाज़ पढ़ते शख़्स का वीडियो वायरल
ताजमहल एक टूरिस्ट प्लेस है, इसके अंदर किसी भी तरह की धार्मिक गतिविधि पर पांबदी है. जुमे के रोज़ ताजमहल के अंदर बनी शाही मस्जिद में सिर्फ़ मक़ामी लोग ही नमाज़ अदा कर सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट के अहकामात के मुताबिक़ जुमे के अलावा ताजमहल में नमाज़ पढ़ने पर पाबंदी है. अब जो वीडियो सामने आया है उसमें गार्डन में एक शख़्स नमाज़ अदा कर रहा है. यह वीडियो किसी टूरिस्ट ने बनाकर उसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. वीडियो में एक शख़्स टोपी लगाकर नमाज पढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है और एक पास में एक महिला बैठी हुई है.

पुरातत्व विभाग में खलबली
वीडियो सामने आने के बाद पुरातत्व विभाग और सीआईएसएफ़ में अफ़रा-तफ़री का माहौल है. ताजमहल में ऐसी सरगर्मियां रोकने की ज़िम्मेदारी एएसआई कर्मचारियों और सीआईएसएफ के जवानों की है. जो इस तरह के मामलों पर नज़र रखते हैं. वहीं दूसरी जानिब ताजमहल में नमाज़ पढ़ने का वीडियो सामने आने के बाद अखिल भारत हिंदू महासभा ब्रज प्रांत की लेडीज़ सेल की प्रेसिडेंट मीना दिवाकर ने धरना दिया और संबंधित अधिकारियों को एक मेमोरेंडम सौंपा. उन्होंने मांग की कि ऐसी गतिविधियों पर रोक लगाई जाए. सुप्रीम कोर्ट के अहकामात के मुताबिक़ जुमे के अलावा ताजमहल में नमाज़ पढ़ने पर पाबंदी है.

Watch Live TV

Trending news