अफगानी अंजीर उगाकर किसान ने कमाए लाखों, सरकार की तरफ से भी मिला ये बड़ा तोहफा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1790979

अफगानी अंजीर उगाकर किसान ने कमाए लाखों, सरकार की तरफ से भी मिला ये बड़ा तोहफा

Cultivation of Afghani Fig: फतेलपुर में अंजीर की खेती कर किसान लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं. एक एकड़ खेत में अंजीर उगाने के लिए उन्हें सरकार की तरफ से 90 हज़ार 600 रुपये का अनुदान भी मिला है.

अफगानी अंजीर उगाकर किसान ने कमाए लाखों, सरकार की तरफ से भी मिला ये बड़ा तोहफा

Cultivation of Afghani Fig: खेती घाटे का सौदा हो चली है. दाल, चावल या गेहूं उगाने से किसानों को नुकसान हो रहा है. कुछ किसानों की शिकायत है कि जब वह फसल लगाते हैं तो साल भर वह जितना लगाते हैं साल के आखीर में उन्हें उतना भी नहीं मिलता है. सब्जी उगाने वालों किसानों की शिकायत है कि ज्यादा गर्मी, बरसात और सर्दी की वजह से उनकी सब्जी नहीं हो पाती है. इसमें काफी नुकसान हो जाता है. ऐसे में कुछ किसान ऐसे हैं जो ऑर्गेनिक खेती करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से ताल्लुक रखने वाले किसान सर्वेश चन्द्र में कमाल कर दिया है. 

अंजीर उगा रहे किसान

फतेहपुर के मवई पाठकपुर गांव निवासी सर्वेश चन्द्र मिश्र एकमात्र ऐसे किसान है जिन्होंने अंजीर की खेती शुरू कर जनपद में मिसाल पेश की हैं. वह कम लागत में लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं. पारंपरिक खेती से हटकर अफगानी प्रजाति की अंजीर की खेती के लिए किसान को वन विभाग की ओर से एक एकड़ में 90 हज़ार 600 रुपये का अनुदान भी मिला है. इस फसल को तैयार करने में केवल गोबर की खाद का प्रयोग किया जाता है. प्रोसेस सिस्टम के तहत फलों को पकाया जाता है जो मार्केट में 700 से 800 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकता है. जानकारी के मुताबिक फ़तेहपुर जनपद प्रयागराज मण्डल का अकेला जनपद है जहां अफगानी अंजीर की खेती हो रही है. जनपद के अन्य किसान भी लहलहाते अंजीर के पौधे देखकर आकर्षित हो रहे हैं और इसकी खेती की ओर रुझान बढ़ा रहे हैं.

अंजीर की खेती से कमा रहे लाखों

किसान सर्वेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि "नवाचार के रूप में एक एकड़ क्षेत्रफल में अंजीर की खेती शुरू किया है. यह अफगान डायना प्रजाति की अंजीर है, जो एक बार लगाने के बाद 15 से 20 साल तक लगातार पैदावार देता है. इस खेती के लिए वन विभाग की ओर से 90 हज़ार 600 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी गई है ताकि अन्य किसानों का रुझान बढ़े." उन्होंने आगे बताया कि "इस अफगान प्रजाति की अंजीर से किसान को एक एकड़ में हर साल सात लाख से पंद्रह लाख तक की आमदनी होती है. साथ ही अंजीर का पेड़ आयुर्वेद का भंडार माना जाता है. इसके फल, पत्ती, तना औषधीय दृष्टिकोण से लाभप्रद हैं. शुरुआती दिनों में अंजीर के एक पौधें से 3 से 5 किलो फल प्राप्त होते हैं, जो बाद में एक पौधे से ही 10 से 20 किलो तक फल पैदा होते हैं."

Zee Salaam Live TV:

Trending news