अल-ज़वाहिरी की मौत के बाद अमेरिका को सता रहा ये बड़ा खौफ, नागरिकों को जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1286061

अल-ज़वाहिरी की मौत के बाद अमेरिका को सता रहा ये बड़ा खौफ, नागरिकों को जारी किया अलर्ट

रविवार को अल-ज़वाहिरी की अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल में रविवार को एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई थी. उन्होंने साल 2011 में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल-क़ायदा के चीफ के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाली थी.

अल-ज़वाहिरी की मौत के बाद अमेरिका को सता रहा ये बड़ा खौफ, नागरिकों को जारी किया अलर्ट

वाशिंगटन: अमेरिका ने अल-क़ायदा के नेता अयमन अल-ज़वाहिरी को अफ़ग़ानिस्तान में एक ड्रोन हमले में मार गिराया है. अल-क़ायदा के नेता को मारने के कामयाब ऑपरेशन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इसकी पुष्टि कर दी है. लेकिन अब अल-ज़वाहिरी की मौत के बाद अमेरिका को एक नए खौफ ने परेशान कर दिया है. इसके मद्देनजर अमेरिका ने दुनियाभर में अपने शहरियों को चेतावनी जारी है और उन्हें सतर्क रहने का आग्रह किया गया है ताकि किसी मुमकिना खदशे बचा जा सके.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पूरी दुनिया में अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी कहा है कि अल-ज़वाहिरी की मौत के बाद अल-क़ायदा या इससे जुड़े आतंकवादी संगठन अमेरिकी कार्यालयों और कर्मियों को निशाना बना सकते हैं, इसलिए वह होशियार और सतर्क रहें.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान यात्रा से US और चीन में तनाव; युद्ध की आशंका!

दरअसल इससे पहले रविवार को अल-ज़वाहिरी की अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल में रविवार को एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई थी. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को अल-ज़वाहिरी के मारे जाने की पुष्टि की. बाइडन ने कहा था,"ज़वाहिरी के हाथ अमेरिकी नागरिकों के ख़िलाफ़ हत्या और हिंसा के ख़ून से रंगे थे. अब लोगों को इंसाफ़ मिल गया है और यह आतंकवादी नेता अब जीवित नहीं है." बाइडन ने ये भी कहा था कि उन्होंने 71 साल के अल-क़ायदा नेता के ख़िलाफ़ निर्णायक हमले की मंज़ूरी दी थी. 2011 में ओसामा बिन-लादेन के मारे जाने के बाद अल-क़ाय़दा की कमान ज़वाहिरी के पास ही थी.

गौरतलब है कि साल 2011 में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अयमन अल-ज़वाहिरी ने अल-क़ायदा के चीफ के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाली थी. इससे पहले जवाहिरी को अल-कायदा चीफ ओसामा का दाहिना और बहुत करीबी समझा जाता था. बताया जा रहा है कि अमेरिका में 11 सितंबर 2001 में हमले के पीछे अल-ज़वाहिरी का ही दिमाग़ था.

ये वीडिये भी देखिए: Khuda Baksh: जाने पटना के मशहूर 'खुदाबक़्श लाइब्रेरी' के संस्थापक के बारे में

Trending news