US Presidential Election: ट्रंप को मिली बड़ी कामयाबी; राष्ट्रपति पद से इतने कदम दूर!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2062468

US Presidential Election: ट्रंप को मिली बड़ी कामयाबी; राष्ट्रपति पद से इतने कदम दूर!

US Presidential Elections: अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में इस बार भी डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार होंगे. आयोवा कॉकस में ट्रंप को 51 फीसद वोट मिले वहीं उनके सामने डीसैंटिस को 21.2 फीसद और हेली को 19.1 फीसद वोट मिले

US Presidential Election: ट्रंप को मिली बड़ी कामयाबी; राष्ट्रपति पद से इतने कदम दूर!

US Presidential Elections: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति ओहदे के आगामी इलेक्शन में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार चुनने के लंबे अमल की शुरुआत करने वाले आयोवा कॉकस में सोमवार को जीत हासिल कर ली. आयोवा कॉकस में फ्लोरिडा के गवर्नर आर डीसैंटिस पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल इकलौती महिला और यूनाइडेड नेशन की पूर्व राजदूत निक्की हेली दूसरे स्थान पर रही. आयोवा कॉकस के बाद अब न्यू हैम्पशायर में 23 जनवरी को दावेदारों के बीच मुकाबला होगा. आयोवा कॉकस में ट्रंप को 51 फीसद, डीसैंटिस को 21.2 फीसद और हेली को 19.1 फीसद वोट मिले.

रामास्वामी को वोटर्स ने किया निराश 
अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी को सिर्फ 7.7 फीसद वोट मिले. रामास्वामी ने सोमवार को ऐलान किया कि वह आयोवा कॉकस में मायूसी भरे मुजाहिरे के बाद 2024 के राष्ट्रपति पद के इलेक्शन में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ से हट रहे हैं. बायोटेक उद्यमी रामास्वामी (38) ने अपने प्रतिद्वंद्वी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सपोर्ट किया. इससे पहले उन्होंने ट्रंप को '21वीं सदी का सबसे अच्छा राष्ट्रपति' कहकर संबोधित किया था. हालांकि, उन्होंने इसके साथ ही रिपब्लिकन वोटर्स को नए चेहरे का चुनाव करने के लिए मनाने की कोशिश की थी.

कड़ाके की ठंड में पड़े वोट

अमेरिका में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आयोवा कॉकस के लिए वोटर्स ने कंपा देने वाली ठंड के बीच वोट डाला. ट्रंप, राष्ट्रपति पद के इलेक्शन में लगातार तीसरी बार रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं. आयोवा कॉकस की मीटिंग स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू हुई. कॉकस के भागीदार अपनी राय रखने के लिए 1,500 से ज्यादा स्कूलों, गिरजाघरों और कम्युनिटी सेंटर्स में जमा हुए और उन्होंने खुफिया तौर पर वोटिंग की. निक्की हेली ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की एकमात्र ऐसी दावेदार हैं जो ट्रंप के अलावा मौजूदा प्रेसिडेंट जो. बाइडन को टक्कर दे सकती हैं.

क्या है कॉकस चुनाव? 
आयोवा चुनाव को कॉकस चुनाव के तौर पर जाना जाता है. कॉकस का आयोजन स्कूल जिम, टाउन हॉल समेत कई दूसरे पब्लिक प्लेसेस पर किया जाता है . कॉकस एक तरह की लोकल मीटिंग है. इनका आयोजन दो अहम पार्टियों (रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक) पार्टियां करती हैं. साथ ही इसका सारा खर्च भी दोनों पार्टियां ही उठाती हैं. मीटिंग में राष्ट्रपति उम्मीदवारों के चुनने को लेकर रजिस्टर्ड पार्टी मेंबर्स जमा होकर उन्हें हिमायत देने पर चर्चा होती है.

Trending news