UPSC Result 2022: जानिए टॉप 25 उम्मीदवारों ने कहां से की है पढ़ाई, किन विषयों में की तैयारी
Advertisement

UPSC Result 2022: जानिए टॉप 25 उम्मीदवारों ने कहां से की है पढ़ाई, किन विषयों में की तैयारी

UPSC Result 2022:  UPSC 2022 में शीर्ष 25 उम्मीदवारों ने देश के नामी शैक्षणिक संस्थाओं से बीटेक, मानविकी, विज्ञान, वाणिज्य और चिकित्सा विज्ञान के उम्मीदवार शामिल हैं. और UPSC में इस बार टॅाप 10 में से 6 महिला उम्मीदवार है.

UPSC Result 2022: जानिए टॉप 25 उम्मीदवारों ने कहां से की है पढ़ाई, किन विषयों में की तैयारी

UPSC Result 2022: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजि सिविल सेवा परीक्षा 2022 में  इस बार उत्तीर्ण होने वाले 933 उम्मीदवारों  में से पुरुषों की संख्यां 613 और महिलाओं की संख्यां 320 है.जिसमें से कि शीर्ष 25 रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों महिलाओं की संख्यां  14 है और पुरूषों की संख्यां 11 है. UPSC हर साल इस परीक्षा को तीन चरणों में आयोजित करती है. जिसमें कि अभ्यर्थियों को तीन चरणों से  गुजरना पड़ता है.तब जाकर वो देश के सबसे बड़े परीक्षा में उत्तीर्ण हो पाता है.

 इन तीनों चरणों में पास होने के बाद तब देश के लिए काम करने का अवसर मिलता है. जिसमें  इन पदों पर भर्ती होता है ये वो पद हैं भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी IAS, IFS यानी भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा यानी IPS समेत कई अन्य पदों पर चयन होता है.

UPSC ने बताया कि इस बार देश के शीर्ष 25 सफल उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता योग्यता इंजीनियरिंग में स्नातक से लेकर के अन्य कई और शैक्षणिक योग्यता के अभ्यर्थी सफल हुए हैं. जिसमें  मानविकी, विज्ञान, वाणिज्य और चिकित्सा विज्ञान के उम्मीदवार शामिल हैं . ये सभी उम्मीदवार देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्दलय के छात्र है.ये स्टूडेंट पास आउट है या  फिर उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहें हैं.

ये सभी उम्मीदवार IIT यानी इंडियन इंस्टीच्यूट आफ टेक्नोलाजी, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान /NIT, DELHI UNIVERSITY, गुजरात राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय ( Gujarat National Law University ), यादवपुर विश्वविद्यालय ( JADAVPUR UNIVERSITY ), जीवाजी विश्वविद्यालय जैसे देश के प्रमुख संस्थानों से हैं. और कहा कि शीर्ष 25 सफल उम्मीदवारों ने अपना वैकल्पिक विषय एंथ्रोपोलॉजी, वाणिज्य और लेखा, अर्थशास्त्र, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कानून, इतिहास, गणित, राजनीति विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय संबंध, दर्शनशास्त्र, समाजशास्त्र और प्राणी विज्ञान को चुना है.

मशहूर शायरों के बेहतरीन शायरी

इस बार के परीक्षा में अनुशंसित उम्मीदवारों में बेंचमार्क विकलांगता वाले 41 उम्मीदवार (14 अस्थि विकलांग, सात दृष्टिबाधित, 12 श्रवण बाधित और 8 बहु विकलांगता) शामिल हैं। इस बार कुल योग्य उम्मीदवारों में से 345 सामान्य वर्ग से, 99 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), 263 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 154 अनुसूचित जाति (एससी) और 72 अनुसूचित जनजाति (एसटी) हैं. 

और यूपीएससी ने कुल 178 उम्मीदवारों को आरक्षित सूची में है. केंद्र द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से भरी जाने वाली 1,022 रिक्तियों की सूचना दी गई थी. जिसमें से कि 180 IAS OFFICER, 38 IFS , 200 IPS, 473 केंद्र के ग्रुप ए सेवा में  तथा 131 को ग्रुप भी सेवाओं के लिए शामिल किया गया है.

UPSC कहा कि परिसर में परीक्षा भवन के पास एक सुविधा काउंटर है. सभी उम्मीदवार यहां से अपनी परीक्षा/भर्ती से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी/स्पष्टीकरण ले सकते हैं.और UPSC के नतीजे वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.UPSC ने कहा कि परिणाम घोषित होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर अंक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. 

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन पिछले साल पांच जून को किया गया था. इस परीक्षा में कुल  11,35,697 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से 5,73,735 उम्मीदवार इसमें शामिल हुए थे. और सितम्बर मेंलिखित मुख्य परीक्षा आयोजित हूई थी. जिनमें 13,090 उम्मीदवारों परीक्षा दिया था. इनमें  से 2,529 उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया गया था.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news