Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहल UP पुलिस का बड़ा फैसला; नोएडा, लखनऊ में ये नियम लागू
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2069994

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहल UP पुलिस का बड़ा फैसला; नोएडा, लखनऊ में ये नियम लागू

Ram Mandir Pran Pratishtha: राम प्राण प्रतिष्ठा से पहले उत्तर प्रदेश की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. 22 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक राम प्राण प्रतिष्ठा, हज़रत अली की जयंती और गणतंत्र दिवस तीन अहम दिन हैं. जिसको लेकर प्रदेश की पुलिस कोई भी लापारवाही नहीं बरतना चाहती है. 

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहल UP पुलिस का बड़ा फैसला; नोएडा, लखनऊ में ये नियम लागू

Ram Mandir Pran Pratishtha: भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा और गणतत्र दिवस के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रदेश के बड़े शहर लखनऊ, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लगा दी है. गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने एक आदेश जारी कर 5 लोगों से ज़्यादा के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगाई है. उत्तर प्रदेश पुलिस ने पूरे प्रदेश में राम लला प्राण प्रतिष्ठा से पहले सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए हैं, वाहनों की चैकिंग से लेके प्रदेश में किसी भी संदिग्ध गतिविधी पर नज़र रखी जा रही है. लेकिन 22 तारिख़ को रहने वाले VIP मूवमेंट की वजह से उत्तर प्रदेश पुलिस ने कुछ शहरों को अति संवेदनशील सूची में डाला है. 

पुलिस ने जारी किया बयान 
एडिशनल DCP (लॉ एंड ऑर्डर) हृदेश कठेरिया ने कहा, "श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण 22 जनवरी को होना है, इसको पूरे देश में दिवाली की तरह मनाया जाएगा. फिर 25 जनवरी को स्वर्गीय हजरत अली की जयंती है और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह होगा". उन्होंने आगे कहा, "इसके साथ-साथ इस वक्त विभिन्न संगठनों और किसानों द्वारा कुछ विरोध और प्रदर्शन भी करने की संभावना रहती है. कठेरिया ने बताया कि शरपसंद लोगों के महौल बिगाड़ने की आशंका को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है. 

राम प्राण प्रतिष्ठा 
यहां बता दें कि श्री राम जन्मभूमि तीरथ ट्रस्ट ने 22 जनवरी को राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का फैसला किया है. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई VVIP शामिल होने वाले हैं. इसके अलावा देशभर से लाखों राम भक्त भी अयोध्या आ रहे हैं. अपको बता दें हिंदु धर्म को मानने वाले लोगों के लिए अयोध्या एक महान आध्यात्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखती है. इस मौके पर वाराणसी के एक वैदिक पुजारी डॉ. लक्ष्मी कांत दीक्षित 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे.

Trending news