UP Nagar Nikay Chunav 2022: यूपी नगर निकाय चुनाव के ऐलान में अभी होगी और देर, जानिए कितना लंबा हो सकता है इंतेज़ार
Advertisement

UP Nagar Nikay Chunav 2022: यूपी नगर निकाय चुनाव के ऐलान में अभी होगी और देर, जानिए कितना लंबा हो सकता है इंतेज़ार

UP Nikay Chunav 2022: यूपी की 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका और 517 नगर पंचायत का चुनाव 5 जनवरी से पहले होना है. इसे लेकर सभी दावेदार जनता के बीच रात-दिन मेहनत में लगे हैं. मगर, चुनाव में लगातार देर हो रही है. आख़िर, क्या है वजह?

UP Nagar Nikay Chunav 2022: यूपी नगर निकाय चुनाव के ऐलान में अभी होगी और देर, जानिए कितना लंबा हो सकता है इंतेज़ार

UP Nikay Chunav 2022: उत्तर प्रदेश में सभी राजनीतिक दल नगर निकाय चुनाव की नोटिफिकेशन जारी होने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. लेकिन लंबे वक़्त से तैयारियों में जुटे लोगों को चुनावों के ऐलान के लिए अभी और इंतेज़ार करना पड़ सकता है. माना जा रहा था कि 15 से 20 नवंबर के बीच में चुनावों का ऐलान किया जा सकता है लेकिन वोटर्स लिस्ट अपडेट न होने के सबब स्टेट इलेक्शन कमीशन अभी नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनावों का ऐलान टाल सकता है. सभी नगर निकायों में आरक्षण की भी सूरते हाल साफ नहीं हो पाई है. वहीं विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू होने के सबब भी इन चुनावों में देरी हो सकती है. असल में शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार सप्लीमेंट्री (अनुपूरक) बजट भी पेश करेगी. 

7 दिसंबर के बाद जारी हो सकता है नोटिफिकेशन
आपको बता दें कि रियासती इंतख़ाबी कमिशन को आठ जनवरी से पहले निकाय चुनाव करवाने हैं. लिहाज़ा नगर विकास महकमा रिज़र्वेशन तय करने के लिए तेज़ी से काम कर रहा है. पहले चर्चाएं थीं कि नवंबर के आख़री हफ्ते तक निकाय चुनाव की नोटिफिकेशन जारी हो सकती है. लेकिन असेंबली के शीतकालीन सत्र का ऐलान होने के बाद अब हालात बदलते नजर आ रहे हैं. यूपी में 763 नगरीय निकाय संस्थाओं के चुनाव होने हैं. दिसंबर में होने वाला विधानसभा का शीतकालीन सत्र तीन दिन का है. इन हालात को देखें तो निकाय चुनाव की अधिसूचना सात दिसंबर के बाद कभी भी जारी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 105वीं जयंती; पीएम समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

नवंबर के आख़िरी हफ़्ते में हो सकता है ऐलान
सूत्रों के अनुसार नवंबर के अंतिम सप्ताह में नगर निकाय चुनाव का ऐलान होने की उम्मीद है. जिससे नगर निकाय की नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने से पहले ही उप चुनाव की सीटों पर वोटों की गिनती का अमल ख़त्म हो सके.क्योंकि उपचुनाव के दौरान नगर निकाय चुनाव कराना प्रशासन और पुलिस के लिए भी काफी मुश्किल होगा. मगर, दिसंबर के अंतिम सप्ताह और जनवरी की कड़ाके की ठंड और कोहरे से पहले निकाय चुनाव की वोटिंग दिसंबर में ही संपन्न कराने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए नई तारीख़ का प्लान तैयार किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में फिलहाल, 17 नगर निगम, 200 से ज्यादा नगर पालिका और 517 नगर पंचायत हैं. यहां निकाय चुनाव के अमल को 5 जनवरी से पहले ही पूरा हो जाना है.

Watch Live TV

Trending news