यूपी सरकार का लम्पी वायरस को लेकर बड़ा एक्शन प्लान, लगेगा हर दिन एक लाख टीका
Advertisement

यूपी सरकार का लम्पी वायरस को लेकर बड़ा एक्शन प्लान, लगेगा हर दिन एक लाख टीका

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लम्पी वायरस यानी मवेशियों में होने वालें रोग के लिए एक दिन में एक लाख टीकाकरण का लक्ष्य रखा है. सरकार मवेशियों में बीमारी फैलने से रोकने के लिए टीके की 1.25 लाख खुराक देने का रिकॉर्ड पहले ही बना चुकी है. यूपी में सबसे कम मृत्युदर सरकार का अ

यूपी सरकार का लम्पी वायरस को लेकर बड़ा एक्शन प्लान, लगेगा हर दिन एक लाख टीका

Lumpy Virus: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लम्पी वायरस यानी मवेशियों में होने वालें रोग के लिए एक दिन में एक लाख टीकाकरण का लक्ष्य रखा है.
सरकार मवेशियों में बीमारी फैलने से रोकने के लिए टीके की 1.25 लाख खुराक देने का रिकॉर्ड पहले ही बना चुकी है.

यूपी में सबसे कम मृत्युदर

सरकार का अक्टूबर के अंत तक 1.50 करोड़ खुराक देने का लक्ष्य है. सरकार के प्रवक्ता के अनुसार इस समय यूपी के 31 जिलों के 5,962 गांव इस वायरस से प्रभावित हैं. हालांकि यूपी में अभी तक इसकी मृत्युदर सबसे कम है. यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव, पशुपालन, रजनीश दुबे ने कहा कि राज्य में लगभग 96,000 मवेशी इस वायरस से संक्रमित हैं, इनमें से 78,000 को टीका लगाया गया है. उन्होंने कहा है कि, "हमने अब तक बकरी पॉक्स के टीके की 1.25 करोड़ खुराक दी है. प्रत्येक दिन लगभग 4 लाख शॉट्स का लक्ष्य रखा गया है."

यह भी पढ़ें: UK PM Election: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

दवा का छिड़काव जारी 

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि एलएसडी से संक्रमित या मृत मवेशियों की सूचना मुख्यालय को तत्काल देने के लिए प्रत्येक जिले को निर्देश जारी किए गए हैं. वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पंचायती राज और शहरी विकास विभाग ने गांवों में दवा का छिड़काव करने में सहयोग किया है. इस बीच राज्य में 2,000-3,000 मवेशियों की क्षमता वाले गौशाला के निर्माण का भी फैसला किया गया है. वर्तमान में राज्य में 228 गौशालाएं सक्रिय हैं और 75 निर्माणाधीन हैं.

यह भी पढ़ें: शम्मी पर शादी का चढ़ा ऐसा जुनून, सिंदूर नहीं मिला तो लिपस्टिक से भर दी मांग

उन्होंने ये भी बताया कि प्रत्येक विकास खंड में 2,000-3,000 की क्षमता वाले कम से कम 2-3 गौशालाओं के निर्माण का खाका भी तैयार किया गया है. इसके लिए अब तक 24 जिलों से प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं. 2,000 गायों की क्षमता वाले गौशाला के लिए 27 एकड़ ज़मीन की ज़रूरत होती है, इस पर लगभग 8.33 करोड़ रुपये खर्च आता है. इसी प्रकार 3,000 मवेशियों की क्षमता वाले गौशाला के लिए 40 एकड़ जमीन की ज़रूरत होगी और इसके निर्माण पर करीब 12.08 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

Trending news