लखनऊ: बक़रीद को लेकर उलेमा और पुलिस की हुई अहम मीटिंग, जानिए क्या तय हुआ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1244622

लखनऊ: बक़रीद को लेकर उलेमा और पुलिस की हुई अहम मीटिंग, जानिए क्या तय हुआ

Lucknow Eid Al Adha: लखनऊ डीएम सूर्य पाल गंगवार ने मीटिंग में कहा कि लखनऊ के धर्मगुरुओं ने जिस तरीक़े से हमेशा हालात को संभाला है मुझे यह उम्मीद है के आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा. 

लखनऊ: बक़रीद को लेकर उलेमा और पुलिस की हुई अहम मीटिंग, जानिए क्या तय हुआ

लखनऊ: ईद उल अजहा यानी बक़रीद का त्योहार पूरे मुल्क में 10 जुलाई को मनाया जाना है. मुसलमानों के बक़रीद के इस अहम त्योहार से पहले और मौजूदा हालात को देखते हुए लखनऊ में एक खास बैठक आयोजित की गई. लखनऊ की ऐशबाग ईदगाह में हुई इस बैठक में उलमा संग कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया और बक़रीद को लेकर प्रशासन से खास इंतजाम करने की मांग रखी

ईद की तरह बक़रीद मनाने की अपील
मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने मुस्लिम समाज के लोगों और ज़िम्मेदारों से अपील करते हुए कहा कि ईदगाह समेत लखनऊ की तमाम मस्जिदों में ईद उल अजहा की विशेष नमाज़ अदा की जाती है, लिहाज़ा ऐसे में पहले से जो सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन लाउडस्पीकरों को लेकर जारी है उन्हीं मानकों के तहत मस्जिदों में उसका इस्तेमाल किया जाएगा. मौलाना ने कहा कि लोग किसी भी इबादतगाह के बाहर नमाज़ नहीं अदा करें और जैसा ईद उल फित्र पर अमल किया गया वैसे ही इस त्योहार पर भी अमल करें. उन्होंने कहा कि क़ुर्बानी इस्लामी फ़रीज़ा है, लिहाज़ा, किसी भी खुली जगह पर कुर्बानी न की जाए. साथ ही जानवर के बचे हुए हिस्से को खुले में ना डालकर जो जगहें बनाई गई हैं उन्हीं में डाल दें. क़ुर्बानी की फ़ोटो वीडियो सोशल मीडिया पर न डाले ताकि किसी की दिल अज़ारी न हो. 

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी- ज्वाइंट कमिश्नर
लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) पीयूष मोर्डिया ने कहा कि हमारी कोशिश है कि जैसे सभी त्योहार खुशहाल तौर से गुजरे हैं वैसे ही इस त्योहार को सम्पन्न कराया जाए. किसी तरह कि कोई अड़चन ना आने पाए. पीयूष मोर्डिया ने कहा कि इस मीटिंग में तमाम महकमे के अफसरों को बुलाया गया है, जिससे सभी को उनकी ज़िम्मेदारियों के बारे में अवगत कराया जाए. किसी तरह के मुद्दे को पैदा होता देख तत्काल उसे हल करा जाए. पीयूष मोर्डिया ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के साथ त्योहार पर सड़क टूटी होना या फिर साफ-सफाई कराने के काम से जुड़े मामलों को भी आज देखा गया है और तत्काल उन पर कार्यवाही सुनिश्चित कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: UP के थाने में जिन मुस्लिम युवकों की पुलिस ने की थी पिटाई; कोर्ट ने सभी को किया रिहा

 

लखनऊ डीएम ने की धर्मगुरुओं की तारीफ
लखनऊ डीएम सूर्य पाल गंगवार ने कहा कि इस्लामिक सेंटर द्वारा जो एडवाइज़री जारी की गई है उस पर अमल किया जाए. एडवाइज़री को घर घर पहुचाया जाए, तो कही से भी कोई नकारात्मक घटना नही होगी। उन्होंने कहा कि आपसी सौहार्द कायम रखते हुए खुशी के साथ त्यौहार मनाए, प्रशासन आप के सहयोग के लिए हमेशा उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि इस्लामिक सेंटर द्वारा विधुत विभाग, नगर निगम व अन्य विभागों से सम्बंधित कुछ कार्य बताए गए है। उन सबको ससमय कराया जाएगा. लखनऊ डीएम सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि इस बैठक के अतिरिक्त क्षेत्र स्तर पर भी पीस कमेटी की बैठके कराई जा रही है.

ये वीडियो भी देखिए: मुस्लिम शख्स ने किया हिंदू रीति के अनुसार रामदेव का अंतिम संस्कार

Trending news