त्रिपुरा में शुरू हुआ विधानसभा चुनाव, इन तीन पार्टियों में है कांटे की टक्कर
Advertisement

त्रिपुरा में शुरू हुआ विधानसभा चुनाव, इन तीन पार्टियों में है कांटे की टक्कर

Tripura Assembly Election: आज त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव शुरू हो चुका है. मतदान के लिए 3,337 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. यहां सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक इलेक्शन होंगे.

त्रिपुरा में शुरू हुआ विधानसभा चुनाव, इन तीन पार्टियों में है कांटे की टक्कर

Tripura Assembly Election: त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आज यानी गुरूवार को यहां विधानसभा की 60 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. इस राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला होने के चांसेज हैं. यहां भाजपा की सरकार है. जिसे वाम-कांग्रेस के गठबंधन से टक्कर मिल रही है. टिपरा मोथा भी यहां भाजपा को टक्कर देती दिख रही है. तृणमूल कांग्रेस ने भी कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. 

त्रिपुरा में 28 लाख से ज्यादा मतदाता मतदान करने के पात्र हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी जी किरणकुमार के मुताबिक यहां सुचारू रूप से चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं.

किंग मेकर होगी टिपरा मोथा

आज चुनाव होने के बाद यहां वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी. इस चुनाव में भाजाप, आईपीएफटी गठबंधन, माकपा-कांग्रेस गठबंधन और टिपरा मोथा अहम रूप से हैं. पिछले चुनाव में भाजपा ने यहां जीत दर्ज की थी. यहां पिछले 25 सालों से वाम दल ही जीतता आ रहा था. यूं तो तीनों दलों में कांटें की टक्कर है लेकिन यहां टिपरा मोथा किंग मेकर का काम कर सकती है. इसकी वजह है यहां 20 फीसद अनुसूचित जाति. हालांकि भाजपा यहां सार्वजनिक सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं के वितरण की वजह से अपनी जीत को लेकर मुतमइन है. 

यह भी पढ़ें: Tripura Election: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए कल मतदान; CM समेत कई दिग्गजों की क़िस्मत का फ़ैसला

सुरक्षा के कड़े इंतेजाम

त्रिपुरा में मतदान के लिए 3,337 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. यहां कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से मतदान होंगे जो शाम 4 बजे तक जारी रहेंगे. CEO ने बताया कि "स्वतंत्र, निष्पक्ष और शातिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए 31,000 मतदानकर्मी और केंद्रीय बलों के 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इसके अलावा कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस और राज्य पुलिस के 31,000 कर्मचारियों को तैनात किया गया है."

Zee Salaam Live TV:

Trending news