चारधाम यात्रा के लिए लागू होगी टोकन व्यवस्था, इस तरह से श्रद्धालुओं हो होगी सुविधा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1650109

चारधाम यात्रा के लिए लागू होगी टोकन व्यवस्था, इस तरह से श्रद्धालुओं हो होगी सुविधा

Chardham Yatra: इस महीने 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है. यात्रा में काफी भीड़ हो जाती है, जिससे श्रद्धालुओं को काफी दिक्कत होती है. ऐसे में टोकन व्यवस्था के जरिए लोगों को सुविधा दी जाएगी.

 

चारधाम यात्रा के लिए लागू होगी टोकन व्यवस्था, इस तरह से श्रद्धालुओं हो होगी सुविधा

Chardham Yatra: इस माह से शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उत्तराखंड सरकार ने ‘स्लॉट’ और टोकन वितरण तथा कतार प्रबंधन की व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है. राज्य के पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज ने बुधवार को एक बयान में बताया कि चारों धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में लगने वाली लंबी-लंबी कतारों तथा दर्शन में लगने वाले कई-कई घंटों के समय को देखते हुए एक-एक घंटे के ‘स्लॉट’ के लिए टोकन वितरित करने एवं कतार प्रबंधन की व्यवस्था का फैसला किया गया है.

22 अप्रैल को खुलेंगे कपाट

अक्षय तृतीया पर 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा शुरू होगी. केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे. महाराज ने बताया कि यह व्यवस्था प्रत्येक धाम में उपलब्ध स्थान व आवासीय क्षमता के आधार पर संबंधित जिलाधिकारियों और मंदिर समितियों की सहमति से लागू की जा रही है.

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा 2023: घोड़े-खच्चर और डंडी-कंडी संचालकों के होंगे लाइसेंस निरस्त, इसलिए होगी कार्यवाई

लोगों को भ्रमण का मिलेगा समय

उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के लागू होने से श्रद्धालुओं को अधिकतम एक घंटा ही कतार में लगना पड़ेगा. मंत्री ने कहा कि टोकन वितरण के लिए हर धाम में काउंटर लगाये जायेंगे. उन्होंने कहा कि इससे चार धाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को न केवल मंदिर में सुगमता से दर्शन होंगे बल्कि उन्हें धाम पर भ्रमण का पर्याप्त समय भी मिल सकेगा. महाराज ने बताया कि चारधाम यात्रा के लिए अब तक कुल 13.37 लाख यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news