Kidney Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए किडनी का रखें ख़्याल; इन उपायों पर करें अमल
Advertisement

Kidney Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए किडनी का रखें ख़्याल; इन उपायों पर करें अमल

Healthy Kidney Tips: किडनी हमारे शरीर का अति महत्वपूर्ण अंग है. इसके अस्वस्थ होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए किडनी को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है. किडनी को सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये उपाय.

Kidney Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए किडनी का रखें ख़्याल; इन उपायों पर करें अमल

Healthy Kidney Tips: यूं तो हमारे शरीर के हर अंग की अपनी अलग अहमियत है, किसी भी अंग से संबंधित समस्या होने पर हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए किडनी का तंदरुस्त होना बेहद ज़रूरी है. किडनी हमारे शरीर का अहम अंग है. ब्लड को साफ़ करना, रेड ब्लड सेल्स को बनाना और बॉडी में पानी का संतुलन बनाए रखना किडनी के अहम काम हैं. दरअसल किडनी हमारी बॉडी में एक फिल्टर की तरह काम को अंजाम देती है, जो शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है, ताकि हम सेहतमंद रहें.

ग़लत खान-पान से बचें

हमारे खान-पान का सबसे ज़्यादा असर हमारी किडनी पर पड़ता है. आज के समय में अस्वस्थ खान-पान के चलते किडनी के रोगियों की तादाद में इज़ाफ़ा हो रहा है. इसलिए हमेशा पौष्टिक खाने का इस्तमाल करें. खाने में सालाद, रोटी, दाल और हरी सब्ज़ियों का इस्तेमाल हमारी किडनी को सेहतमंद रखने में अहम रोल निभाता है. आज-कल होटलों में खाना खाने का चलन आम हो गया है. बाहर के खाने में मसालें और ऑयल का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत के लिए नुक़सानदेह साबित हो सकता है, इसलिए जहां तक सम्भव हो घर का ही खाना खाएं. घर का बना खाना कई रोगों से बचाता है.

ज़्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना एक अच्छी आदत है. दिन में कम से कम पांच से सात लीटर पानी पीना चाहिए. कम पानी पीना किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल ज़्यादा पानी पीने से किडनी सेहतमंद रहती है क्योंकि यूरीन के ज़रिए शरीर से सोडियम, यूरिया और जहरीले तत्व साफ हो जाते हैं जिससे किडनी की बीमारी का अंदेशा कम रहता है, इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.

पेनकिलर का कम इस्तेमाल करें

शरीर के किसी भी अंग में र्दद होने पर फौरन दवा खाने से बचना चाहिए, क्योंकि दवाओं का ज़्यादा इस्तेमाल किडनी की सेहत के लिए ठीक नहीं हैं, इसलिए जब बहुत ही ज़्यादा ज़रूरत महसूस हो तब ही दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए अन्यथा इनसे बचना ही बेहतर उपाय है.

 

Trending news