Tipu Sultan Sword Auction: 140 करोड़ में बिकी टीपू सुल्तान की तलवार, ऑक्शन करने वाले भी हैरान
Advertisement

Tipu Sultan Sword Auction: 140 करोड़ में बिकी टीपू सुल्तान की तलवार, ऑक्शन करने वाले भी हैरान

Tipu Sultan Sword Auction: टीपू सुल्तान की तलवार ऑक्शन में 140 करोड़ रुपयों की बिकी है. इतनी कीमत से ऑक्शन करने वाले भी हैरान हैं.

Tipu Sultan Sword Auction: 140 करोड़ में बिकी टीपू सुल्तान की तलवार, ऑक्शन करने वाले भी हैरान

Tipu Sultan Sword Auction: टीपू सुल्तान की बेड चेंबर तलवार ऑक्शन में 17.4 मिलियन यानी 140 करोड़ रुपयों में ऑक्शन हुई है.  ये ऑक्शन लंदन में हुआ था. जिस ऑक्शन हाउस ने ये सेल की थी उनका कहना है कि उनकी उम्मीद से 7 गुना ज्यादा दाम पर ये तलवार गई है. इसके साथ उन्होंने कहा कि ये तलवार शासक के अहम हथियारों में से एक था. टीपू सुल्तान ने 18वीं शताबदी में मराठा और ब्रिटिशर्स के खिलाफ जंग लड़ी थी.

ऑक्शन हाउस के हेड ने कही ये बात

इस्लामिक और भारतीय आर्ट के हेड और नीलामी करने वाले ओलिवर व्हाट का कहना है- "यह शानदार तलवार टीपू सुल्तान से जुड़े सभी हथियारों में से सबसे महान है जो अभी भी निजी हाथों में है. सुल्तान के साथ इसका घनिष्ठ व्यक्तिगत संबंध है, जिस दिन इसे कब्जा कर लिया गया था, तब तक इसकी त्रुटिहीन सिद्धता और इसके निर्माण में लगी उत्कृष्ट शिल्प कौशल यह अद्वितीय और अत्यधिक वांछनीय है,"

एक प्राइवेट क्वार्टर में मिली थी तलवार

ओलिवर कहते हैं- "तलवार का एक असाधारण इतिहास है, एक आश्चर्यजनक उद्गम और बेजोड़ शिल्प कौशल है. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि कमरे में दो  बोली लगाने वालों बीच इतनी गर्मजोशी से मुकाबला हुआ. हम परिणाम से खुश हैं," 

आपको जानकारी के लिए बता दें टीपू सुल्तान को मैसूर का चीता भी कहा जाता था. वह रोकेट का आविष्कार करने वाले थे. जिसे अकसर वॉर के दौरान इस्तेमाल किया जाता था. ऑक्शन हाउस के अनुसार टीपू सुल्तान के मारे जाने के बाद उनकी तलवार को ब्रिटिश मेजर जनरल डेविड बायर्ड ने लिया था. आपको जानकारी के लिए बता दें टीपू सुल्तान को आज भी काफी माना जाता है. लोग हर साल उनके नाम की रैली निकलाते हैं. आज भी हैदराबा की पहचान टीपू सुल्तान को ही माना जाता है.

Trending news