अपने भाई के लिए कभी पाकिस्तान से भिड़ गई थी ये बहन; अब दुनिया से ले लिया विदा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1234180

अपने भाई के लिए कभी पाकिस्तान से भिड़ गई थी ये बहन; अब दुनिया से ले लिया विदा

पाकिस्तान की जेल में बंद सरबजीत सिंह को छुड़ाने के लिए मुहिम छेड़ने वाली उनकी बहन दलबीर कौर का निधन हो गया. साल 2013 में साथी कैदियों द्वारा बेरहमी से पीटे जाने के बाद अमृतसर के सरबजीत सिंह की जेल में मौत हो गई. 

सरबजीत सिंह (बाएं) और दलबीर कौर (बाएं)

अमृतसरः पाकिस्तान की जेल में बंद अपने भाई सरबजीत सिंह की रिहाई के लिए संघर्ष करने वाली बहन दलबीर कौर का इतवार को यहां निधन हो गया. वह 67 वर्ष की थीं. परिजनों के मुताबिक, कौर ने शनिवार रात सीने में तेज दर्द की शिकायत की थी, जिसके बाद उन्हें यहां एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. साल 2013 में साथी कैदियों द्वारा बेरहमी से पीटे जाने के बाद अमृतसर के सरबजीत सिंह की जेल में मौत हो गई. 

फेफड़ों की बीमारी से जूझ रही थीं दलबीर 
सरबजीत सिंह की बेटी पूनम ने बताया कि दलबीर गुजिश्ता एक साल से फेफड़ों की बीमारी से जूझ रही थीं. जब उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया था तो चिकित्सकों का कहना था कि उनकी हालत गंभीर है. उन्हें आईसीयू में रखा गया और कुछ देर बाद जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर रखा गया. अस्पताल ने कुछ घंटों के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया. दलबीर का अंतिम संस्कार इतवार को दोपहर में तरण तारण जिले में उनके पैतृक शहर भीखीविंड में कर दिया गया. 
 

इस वजह से सुर्खियों में आई थीं दलबीर कौर 
दलबीर कौर उस वक्त सुर्खियों में थीं, जब उन्होंने पाकिस्तान की जेल से अपने भाई की रिहाई के लिए एक मुहिम चलाई थी. अपने भाई को जेल से छुड़ाने के लिए अलग-अलग मंचों पर उन्होंने अपनी आवाज़ उठाई थी. दलबीर अपने भाई सरबजीत सिंह की दो बेटियों और पत्नी सहित अपने परिवार के सदस्यों के साथ दो बार लाहौर की कोट लखपत राय जेल में उनका हालचाल जानने भी गई थीं.

कौल थे सरबजीत सिंह ? 
सरबजीत 1991 से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बम विस्फोटों में शामिल होने के इल्जाम में जेल में बंद थे. अप्रैल 2013 में लाहौर जेल में कैदियों द्वारा किए गए हमले के छह दिन बाद सरबजीत सिंह (49) की मौत हो गई थी. जेल में सरबजीत पर ईंटों और अन्य धारदार वस्तुओं से हमला किया गया था. पीठ और सिर में चोटें आई थीं और वह कोमा में चले गए थे. 

सरबजीत सिंह की जिंदगी पर बन चुकी है फिल्म 
सरबजीत को पाकिस्तानी अदालत द्वारा आतंकवाद और जासूसी करने का कसूरवार ठहराया गया था. 1991 में उन्हें मौत की सज़ा सुनाई गई थी. हालांकि, पाकिस्तानी हुकूमत ने 2008 में उनकी फांसी पर रोक लगा दी थी. सरबजीत का पार्थिव शरीर लाहौर से अमृतसर लाया गया था जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया. 2016 में सरबजीत सिंह की जिंदगी पर आधारित एक फिल्म आई थी, जिसमें दलबीर कौर की भूमिका अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने निभाई थी.

Zee Salaam

Trending news