1 जून से बदल गए ये नियम; आपकी ज़िन्दगी में पड़ने वाला है फर्क
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1204900

1 जून से बदल गए ये नियम; आपकी ज़िन्दगी में पड़ने वाला है फर्क

 बैंकिंग और बीमा क्षेत्रों में किए गए बदलाव एक जून से लागू हो जाएंगे, जिसका असर आम उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ने वाला है. कुछ सेवाएं आज से महंगी हो जाएंगी.

अलामती तस्वीर

नई दिल्ली: मरकज़ी हूकूमत ने तेल की कीमतों पर कटौती कर के महंगाई पर लगाम लगाने की कोशिश की. लेकिन इसके बावजूद भी कई चीज़े ऐसी है, जो महंगाई की ज़द में आने से बच नहीं पा रही है. लिहाज़ा महंगाई की मार का सीधा असर अब आपकी  जेब पर पड़ेगा. क्योकि आज यानी 1 जून से कुछ नियम बदल रहे हैं. जो आपकी पर्सनल फाइनेंस पर असर डालेंगे.

मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम हुआ महंगा 
वज़ारत ए ट्रांसपोर्ट के एक नोटिफिकेशन  के मुताबिक 1000cc तक की इंजन वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम अब 2,094 रुपये होगा.  जबकि 1000cc से 1500cc तक की कारों के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम 3,416 रुपये होगा...  इसी तरह दोपहिया गाड़ियों के लिए भी इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ा दिया गया है. यही वजह है कि अब एक जून से कोई भी गाड़ी खरीदना महंगा पड़ेगा. 

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पर भी पड़ेगा असर
1 जून से हो रहे बदलाव का असर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सर्विस पर भी पड़ेगा. क्योंकि अब आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के लिए इश्यूअर चार्ज लगेगा. लिहाज़ा इस बदलाव के बाद हर महीने के शुरुआती तीन ट्रांजेक्शन फ्री होंगे. जबकि चौथे ट्रांजेक्शन से हर बार 20 रुपये और साथ में जीएसटी भी देना होगा.  

SBI के होम लोन का ब्याज महंगा 
मुल्क के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने होम लोन के लिए एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट यानी (EBLR) को बढ़ा दिया है. अब ये बेंचमार्क शरह 0.40 फीसद बढ़कर, 7.05 फीसद हो गई है. इसी तरह रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट यानी (RLLR) भी 0.40 फीसदी बढ़कर 6.65 फीसदी हो गया है.

एक्सिस बैंक के में रखनी होंगी ज़्यादा रक़म 
एक्सिस बैंक ने सेमी अर्बन और देही इलाकों के लिए ईजी सेविंग्स और सैलरी प्रोग्राम्स के खातों के लिए औसत मंथली बैलेंस की लिमिट 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी है. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा.  

गोल्ड हॉलमार्किंग 
गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा फेज आज यानी 1 जून से नाफिज़ हो चुका है. अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी एसेइंग एंड हॉलमार्किंग सेंटर्स खुलने वाले हैं. इसके बाद इन सभी 288 जिलों में सोने के ज़ेवरात की हॉलमार्किंग लाज़मी हो जाएगी. इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे. औऱ इन्हें भी बिना हॉलमार्किंग के बेचना मुमकिन नहीं होगा.

 

Zee Salaam

Trending news