Delhi weather: दिल्ली, बिहार की जनता को अभी और झेलना होगा गर्मी का सितम, नहीं मिलेगी हिटवेव से राहत!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2296426

Delhi weather: दिल्ली, बिहार की जनता को अभी और झेलना होगा गर्मी का सितम, नहीं मिलेगी हिटवेव से राहत!

Delhi weather: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में लू और भीषण गर्मी का सितम जारी है.  वहींं, मौसम विभाग की सीनियर वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने इस मुद्दे पर खास बातचीत में कहा कि बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में गर्मी का कहर जारी रहेगा. 

Delhi weather: दिल्ली, बिहार की जनता को अभी और झेलना होगा गर्मी का सितम, नहीं मिलेगी हिटवेव से राहत!

Delhi weather: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में लू और भीषण गर्मी का सितम जारी है. गर्मी की इस तपिश ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. उम्मीद थी की मानसून नॉर्थ ईस्ट के बाद उत्तर भारत में भी दस्तक देगा. हालांकि, मौसम वैज्ञानिक का अनुमान इससे अलग है. 

इन राज्यों में आने वाले दिनों में होगी चुनौतीपूर्ण स्थिति
मौसम विभाग की सीनियर वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने इस मुद्दे पर खास बातचीत में कहा कि बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में गर्मी का सितम जारी रहेगा. सेन रॉय ने बताया, "पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार और उत्तर प्रदेश में लू चलने की आशंका है. हीट वेव को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, लोगों को भी सावधानी बरतने का सुझाव दिया गया है. राजधानी दिल्ली में हीट वेव को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आने वाले  दिनों में बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के कारण स्थिति चुनौतीपूर्ण हो सकती है. हमें लगता है कि अगले तीन से चार दिन तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी."

बिहार-झारखंड में रेड अलर्ट जारी
उन्होंने कहा, "प्रचंड गर्मी को देखते हुए बिहार और झारखंड में रेड अलर्ट (RED ALERT ) जारी किया गया. इसके बाद इस बात की संभावना जताई जा रही है कि पूर्वोत्तर भारत में गर्मी अपने तेवर दिखा सकती है. वहीं,यूपी  की बात करें, तो अभी यहां उस हालत को पैदा होने में वक्त लगेगा. उत्तर प्रदेश में 3-4 चार दिन तक RED ALERT जारी रहेगा. जबकि हरियाणा, पंजाब में कल से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाएगा. हालांकि,  वहां कुछ दिनों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने वाला है. वहीं, दिल्ली के लिए अधिकतम के साथ–साथ न्यूनतम तापमान को देखते हुए हमने आज और कल रेड अलर्ट जारी किया है."

बता दें कि दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत के ज्यादातर प्रदेशों में भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर जारी है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी, झारखंड और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में तापमान 45 से 47 डिग्री तक दर्ज किया जा रहा है.

 

Trending news